विश्वास की शक्ति कहानी | Power of faith story in hindi

विश्वास की शक्ति

(कहानी जो आपकी जिन्दगी बदल सकती है |)

Motivational story in Hindi – Hello, आज मैं एक MOTIVATIONAL STORY लेकर आई हूं जो कि आप को motivate करेगी और साथ ही साथ जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए आप को प्रेरित करेगी और आपको यह बताएगी कि आपको किस पर विश्वास करना चाहिए और किस पर नहीं! दूसरों पर विश्वास (Trust)करना जरूरी है क्योंकि यह दुनिया विश्वास पर ही टिकी हुई  है । लेकिन हम किस पर विश्वास कर रहे हैं इस बात पर हमें गहन विचार जरूर करना चाहिए ।   story in hindi

विश्वास की शक्ति कहानी | Power of faith story in hindi

एक गांव में पति पत्नी रहते थे। पति का नाम शेखर और पत्नी का नाम सविता था। शेखर खेती करके और सविता सिलाई बुनाई से कुछ पैसे जोड़ती थी। दोनों एक दूसरे पर बहुत अधिक विश्वास करते थे। दोनों हर रोज खुशी – खुशी से अपना काम करते थें और दो वक्त का खाना खाते और शांति से सो जाते थे। उनके पड़ोस में किशन नाम का व्यक्ति रहा करता था वह कुछ काम नहीं करता था और पूरा दिन दारू पीकर पड़ा रहता था। वह शेखर और सविता को पसंद नहीं करता था और उनके बीच में दरार डालना चाहता था। वह शेखर के कान भरता रहता था। उसे कहता कि जब तू काम पर चला जाता है तब तेरे पीछे से घर में कौन-कौन आता है तुझे पता भी नहीं है। शेखर यह सब बातें मानने को तैयार नहीं था।
सविता को तीसरा महीना चल रहा था । किशन को जब यह पता चला तो उसने शेखर को कहा कि यह बच्चा किसी ओर का है । यह बात सुनकर शेखर के मन में अशांति हो गई वह ना चाहते हुए भी किशन पर भरोसा कर रहा था।

 

अपनों पर किया गया विश्वास किसी और के कहने पर तोड़ा नहीं करते हैं।
अपनों पर किया गया विश्वास किसी और के कहने पर तोड़ा नहीं करते हैं।

वह सविता से बहुत प्यार करता था तो उसे जरा भी नाराज नहीं करना चाहता था। किशन के कहने पर वह 1 दिन काम पर निकला और किशन के घर में जाकर छुप गया, तभी एक आदमी उसके घर में गया और कुछ समय से बाहर निकला, कुछ देर बाद दूसरा आदमी उनके घर में गया और कुछ समय बाद बाहर आया। ऐसा पूरा दिन चलता रहा शेखर ने शाम होते ही घर में प्रवेश किया उसने सविता से उसका हालचाल पूछा सविता ने हाल चाल बताया और कुछ भी बात नहीं बताई। दोनों ने साथ में भोजन किया और सो गए।
शेखर की मन में अब शंका (Doubt))का कीड़ा रेंग रहा था। वह दूसरे दिन फिर से किशन के घर जाकर छुप गया फिर से दूसरे दिन में वही हुआ, कई आदमी उनके घर में आते जाते रहे ।शेखर की शंका अब आग का रूप ले चुकी थी।
वह शाम को फिर से घर आया उसने सविता का हालचाल पूछा गोरी ने फिर भी कुछ नहीं बताया। शेखर ने सोने की हजार कोशिश की लेकिन उसकी नींद उड़ चुकी थी वह खुद को ही कोस रहा था कि उसने सविता को काम करने की इजाजत ही क्यों दी! अब तो उसे अपनी पत्नी के साथ-साथ बच्चे से भी नफरत होने लगी ।
दूसरे दिन शेखर बिना कुछ बोले घर से बाहर निकल गया शाम को जब वह घर वापस आया तो सविता किसी आदमी के साथ बरामदे में हंस कर बात करती हुई नजर आई। उसका गुस्सा सातवें आसमान पर चढ़ गया और सीधा घर में घुसा और सविता को थप्पड़ मार दिया और बहुत कुछ उल्टा सुलटा सुना दिया बच्चे के बारे में भी। सविता को यह सब सहन नही हुआ और वो बिना कुछ बोले घर से चली गई।अगले दिन शेखर ने आसपास में कह दिया कि सविता की तबीयत रात को खराब हो गई थी इसी वजह से वह मायके गई है।

विश्वास की शक्ति कहानी | Power of faith story in hindi
एक-दो दिनों में आस-पड़ोस से वही लोग जो उसके घर में आते जाते थे वो लोग आकर के सविता के बारे में पूछने लगे। शेखर के पूछताछ करने पर पता चला कि सविता पीछे बरामदे में मिट्टी के मटके में ठंडा पानी पेड़ों की छांव में रखती थी। सामने फैक्ट्री (Factory) के मजदूर काम से थक जाने पर, उनके घर पर ठंडा पानी पीने आया करते थे। अब शेखर को पछतावा होने लगा। उसने अपनी बीवी को ढूंढने की बहुत कोशिश की लेकिन सविता का कोई पता नहीं चला शेखर पागल हो गया था। वह एक बार सविता से मिलकर माफी मांगना चाहता था और वह पूरा दिन सविता के नाम से रोया करता था। उसने काम करना छोड़ दिया,उसका घर सब लोगों ने हड़प लिया और उसके इसी पागलपन की वजह से उसे गांव से बाहर निकाल दिया गया।
कहते है आज भी आस पास के गांव में वह भटकता हुआ नजर आता है और हर किसी से एक ही सवाल पूछता है कि
“आपने सविता को देखा है”

Moral of this story:

हमें यही शिक्षा मिलती है कि अपनों पर कभी भी किसी और के कहने पर विश्वास नहीं तोड़ना चाहिए और अगर किसी वजह से कोई गलतफेमी (Misunderstanding )हो जाए तो उसे आपसी बात विमर्श से या किसी की सहायता से खत्म कर लेनी चाहिए। किसी भी बात को शंका की नजर से देखना ही आधा रिश्ता खराब कर देता है। अपनों पर किया गया विश्वास किसी और के कहने पर तोड़ा नहीं करते हैं इसीलिए सतर्क रहिए।

दोस्तो , उम्मीद करती हूं कि आपको यह कहानी  ” विश्वास की शक्ति कहानी | Power of faith story in hindi”पसंद आई होगी। मेरी इस कहानी से आपने काफ़ी कुछ सीखा होगा कृपा Comment करके जरूर बताएं।  नीचे दिए गए EMOJI पर क्लिक करके आप इस पोस्ट को लाइक कर सकते हैं। Bell icon 🔔 आइकन पर क्लिक करे और नए पोस्ट को सबसे पहले पाए। ऐसी ही Motivational story के लिए कृपया इस पोस्ट को शेयर करे और हम से जुड़े रहे ।

Story in hindi : इन कहानियों को भी ज़रूर पढ़ें:

Best Motivational Stories In Hindi शिकंजी का स्वाद

साहस के साथ जीवन में कदमों को आगे बढ़ाएं ।

एक संघर्ष जीवन का ।

अपने लक्ष्य को कैसे प्राप्त करें ।

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी Share करना चाहते हैं  (Guest Post) तो कृपया अपनी पोस्ट    E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपकी पोस्ट zindagiup.Com प्रकाशित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!