Story in Hindi || एक अच्छी सोच ही आपको महान बना सकती है।

एक अच्छी सोच ही आपको महान बना सकती है।

Story in Hindi:-

एक दिन पेड़ के नीचे गुरु और शिष्य बैठे थे। गुरु बहुत विद्वान व्यक्ति थे। शिष्य के मन में कई दिनों से एक सवाल था तो उसने गुरु से आज्ञा ली और सवाल पूछा – “क्या इस दुनिया में ऐसा कोई इंसान है जो बहुत महान हो लेकिन दुनिया उसे नहीं जानती हो ?”

गुरु ने मुस्कुराते हुए कहा- “दुनिया मे बहुत लोग हैं जो महान है पर हम ज्यादातर महान लोगो को नही जानते हैं। हमारी नजर में जो लोग महान है उनसे भी कई गुना लोग महान है।”
शिष्य ने कहा – “ऐसा कैसे हो सकता है ?”
गुरु ने कहा – “मैं आज तुम्हें कई व्यक्तियो से मिलवाता हूँ।”

इतना कहकर गुरु और शिष्य एक गांव मे भ्रमण करने निकलने पड़े। रास्ते में पेड़ के नीचे एक बूढ़ा आदमी मिला।बूढ़े आदमी के पास एक मिट्टी का घड़ा था और कुछ ब्रेड थी। गुरु और शिष्य ने उससे ब्रैड (Bread) ली और खा लिया, पानी लिया और वह पी लिया।

Story in Hindi || एक अच्छी सोच ही आपको महान बना सकती है

शिष्य उस बूढ़े व्यक्ति को उस ब्रेड के पैसे देने लगा तो वह व्यक्ति बोला- “नहीं ! मैं कोई दुकानदार नहीं हूं।मैं यह सिर्फ मेरी खुशी से कर रहा हूं। इस उम्र में करने योग्य मेरे पास कोई काम नहीं है इसलिए मैं यह कर रहा हूँ।मेरे बेटे के ब्रेड की फैक्ट्री (Factory) है। मेरा घर में मन नहीं लगता है।इसलिए राहगीरों को ठंडा पानी पिलाने और ब्रेड खिलाने आ जाता हूं। इससे मुझे बहुत खुशी मिलती है।”
गुरु ने शिष्य को इशारा देते हुए कहा- इस व्यक्ति की इतनी अच्छी सोच ही इस व्यक्ति को महान बनाती है।

अच्छी सोच ओर अच्छी नज़र ही इन्सान को बड़ा बनाती है
अच्छी सोच ओर अच्छी नज़र ही इन्सान को बड़ा बनाती है

गुरु और शिष्य इतना कहकर आगे बढ़ गए। तब उन्हें एक स्कूल नजर आया। स्कूल में उन्होंने एक शिक्षक से मुलाकात की। शिष्य ने शिक्षक से पूछा – “आप इतने विद्यार्थियों को पढ़ाते हैं तो आपको सैलरी कितनी मिलती है?”

उस शिक्षक ने कहा- “मैं पैसों के लिए नहीं पढ़ा रहा हूं।मैं चाहता हूं कि हमारे गांव के सभी बच्चे आगे बढ़े और अपने जीवन में सफल हो।”

गुरु ने शिष्य से कहा- दूसरों के लिए जीने वाला व्यक्ति भी बहुत महान होता है। कुछ लोगों की ऐसी सोच होती है, जो उन्हें महान से भी बड़ा महान बनाती है। अच्छी सोच आदमी की किस्मत बनाती है इसलिए हमेशा अच्छी बातें सोच कर ही काम करें और महान बने। आदमी बड़ी बातों से नहीं बल्कि अच्छी सोच से ही महान माना जाता है।

Moral of the Story:

इस कहानी से हमें यह शिक्षा मिलती है कि जीवन में अगर कुछ पाना है,सफल होना है,तो बड़ी-बड़ी बातें ना करके एक अच्छी सोच को महत्व देना चाहिए क्योंकि अच्छी सोच ही अच्छे कार्य कर सकती हैं और जिससे आप सफल हो पाते हैं और एक महान व्यक्ति बन पाते हैं।

Story in Hindi || एक अच्छी सोच ही आपको महान बना सकती है।

This story teaches us that if we want to achieve something in life, to be successful, then instead of talking big, we should give importance to good thinking because only good thinking can do good work and by which you can be successful. And become a great person.

दोस्तो , उम्मीद करती हूं कि आपको यह कहानी  “Story in Hindi || एक अच्छी सोच ही आपको महान बना सकती है।”पसंद आई होगी। मेरी इस कहानी से आपने काफ़ी कुछ सीखा होगा कृपा Comment करके जरूर बताएं।  नीचे दिए गए EMOJI पर क्लिक करके आप इस पोस्ट को लाइक कर सकते हैं। Bell icon 🔔 आइकन पर क्लिक करे और नए पोस्ट को सबसे पहले पाए। ऐसी ही  Hindi story के लिए कृपया इस पोस्ट को शेयर करे और हम से जुड़े रहे ।

Story in hindi : इन कहानियों को भी ज़रूर पढ़ें:

  1. अगर आप भी धन के पीछे भाग रहे हैं यह कहानी आपके लिए
  2. साहस के साथ जीवन में कदमों को आगे बढ़ाएं ।
  3. एक संघर्ष जीवन का ।
  4. अपने लक्ष्य को कैसे प्राप्त करें ।
  5. आखिरी प्रयास Best Motivational Story In Hindi
  6. हमेशा सीखते रहो Motivational Story In Hindi
  7. शिकंजी का स्वाद Best Motivational Stories In Hindi 
  8. जब थक जाओ तो ये कहानी पढ़ लेना ।
  9. परोपकार का हीरा
  10.  आपसी तालमेल Best Motivational story
  11. जीवन क्या हैं ? What is life? Motivational Story In Hindi
  12. ब्लू शार्क और मछलियाँ Story in hindi
  13. विश्वास की शक्ति कहानी | Power of faith story in hindi
  14. कुछ कठिन फैसलों के पीछे की कहानी ।। Story In Hindi
  15. दिल की अमीरी ।। Best Motivational Story

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी Share करना चाहते हैं  (Guest Post) तो कृपया अपनी पोस्ट    E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपकी पोस्ट zindagiup.Com प्रकाशित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!