True Friendship Story in Hindi | सच्ची दोस्ती की कहानियाँ 2023

सच्ची दोस्ती की कहानियाँ

1.True Friendship Story in Hindi –

भारत में इस साल Friendship day अगस्त 6, 2023 को और अंतरराष्ट्रीय  स्तर पर 30 जुलाई को मनाया जायेगा। आज की कहानी दोस्ती पर है कि किस तरह दोस्ती निभाने के लिए एक व्यक्ति क्या कुछ कर सकता है । इसीलिए हमेशा सोच समझ कर दोस्ती के रिश्ते को बनाए और निभाए क्योंकि दोस्ती का रिश्ता ही ऐसा है जो आप खुद बनाते हैं इसीलिए हमेशा दोस्त ऐसे बनाएं जो आपकी खुशी में खुश रहे और दुख में आपका सहारा बने। मैं आज ऐसी कहानी लेकर आई हूं जिसमें दोस्ती की मिसाल साबित होती है।

Friendship Story– एक समय की बात है दो सच्चे दोस्त थे जिनका नाम सुधीर और राम था। उनकी दोस्ती की चर्चा आस-पास हर जगह मशहूर थी । वह एक दूसरे के लिए जान देने को भी तैयार रहते थे ।
एक दिन राम को राजा के सैनिकों ने चोरी के इलज़ाम में पकड़ लिया। राम को राजा के दरबार में लेकर गए, राम ने बताया कि वह गुनहगार नही है लेकिन राजा और राजा के सैनिक यह मानने को तैयार नहीं थे। उन्होंने राम को फांसी की सजा सुना दी। जब सुधीर को इस बारे में पता चला तो वह भी राजा के दरबार में पहुंच गया लेकिन तब तक राम को राजा सजा सुना चुके थे ।
राजा ने राम से उसकी आखरी इच्छा पूछी । राम ने कहा कि फांसी से पहले वह अपने परिवार से मिलना चाहता है। राजा ने कहा “हम तुम पर कैसे भरोसा करें ? तुम अपने परिवार से मिलकर वापस ना आए तो ?” तब सुधीर ने राजा से कहा कि “यह मेरा दोस्त है जब तक वह अपने परिवार से मिल कर नहीं आता तब तक आपका बंदी मैं बन कर रहूंगा और यदि मेरा दोस्त लौट कर नहीं आया तो उसकी जगह मैं फांसी पर लटकने के लिए भी तैयार हूं ।” सुधीर की यह बात सुनकर राजा और बाकी दरबार वाले आश्चर्यचकित हो गए । लेकिन उन्होंने सुधीर की बात मान ली और राम को परिवार से मिलने की अनुमति दे दी और सुधीर को बंदी बना लिया।

True Friendship Story in Hindi | सच्ची दोस्ती की कहानियाँ 2023

राम को अपने परिवार से मिलने के लिए 1 दिन का समय दिया गया । राम अपने परिवार से मिलकर वापस घोड़े पर बैठकर महल के लिए निकल गया लेकिन रास्ते में घोड़ा घायल हो गया जिसके कारण घोड़े को छोड़कर वह पैदल ही निकल गया क्योंकि उसको अपने दोस्त की भी चिंता थी और पैदल चलने की वजह से राम उस दिन राजा के दरबार तक नहीं पहुंच पाया । अगले दिन सुबह सुधीर को राम की जगह फांसी पर लटकाने की तैयारी शुरू हो गई और जैसे ही सुधीर को फांसी पर लटकाने वाले थे तभी राम वहां पहुंच गया और सुधीर ने राम को कहा “दोस्त तू यहां से चला जा और मैं फांसी पर लटक जाऊंगा ।” राम ने सुधीर को मना किया कहा कि “मैं आ चुका हूं यह सजा मेरे लिए है तो फांसी भी मुझे हि मिलनी चाहिए।” उन दोनों की बात सुनकर राजा को उनकी गहरी दोस्ती का अंदाजा लग चुका था राजा ने उन दोनों की सच्ची दोस्ती देखते हुए उन दोनों को रिहा कर दिया।

2. True Friendship Story in Hindi-

Friendship Story- दो बचपन के दोस्त थे। उनका सपना था बड़े होकर सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करना। दोनों ने सेना में शामिल होने के लिए बहुत मेहनत की और दोनों ने यह सपना पूरा किया और सेना में भर्ती हो गए । दोनों को ही देश सेवा का अवसर भी प्राप्त हो गया।

एक बार जंग छिड़ गई थी और उन्हें जंग में भेजा गया। वहां जाकर दोनों ने बहादुरी से बाकी फौजियों के साथ दुश्मनों का सामना किया । जंग के दौरान एक दोस्त बुरी तरह घायल हो गया और यह बात जब दूसरे दोस्त को पता चली तो वह अपने घायल दोस्त को बचाने भागा। तब उसके कैप्टन ने उसे रोकते हुए कहा ,”अब वहां जाने का कोई मतलब नहीं है क्योंकि जब तक तुम वहां पहुंचोगे तुम्हारा दोस्त मर चुका होगा ।”
लेकिन वह नहीं माना और अपने दोस्त के पास भागा चला गया । जब वह वापस लौटा तो उसके कंधे पर उसका दोस्त था, लेकिन वह मर चुका था। यह देखकर कैप्टन(Captain) बोला,”मैंने तुम्हें कहा था ना कि जब तक तुम वहां पहुंचोगे तब तक वह मर चुका होगा और तुम अपने दोस्त को सही सलामत नहीं ला पाओगे,तुम्हारा वहा जाना बेकार रहा ।”
उस दोस्त ने उत्तर दिया नहीं सर मेरा वहां उसे लेने जाना बेकार नहीं रहा जब मैं उसके पास पहुंचा तब उसने मुझे देख कर मुस्कुराते हुए कहा,” दोस्त मुझे यकीन था तुम जरूर आओगे और यह उसके आखिरी शब्द थे मैं उसे बचा तो नहीं पाया लेकिन उसका जो मुझ पर और मेरी दोस्ती पर यकीन था उसे मेने जिंदा रखा।

True Friendship Story in Hindi | सच्ची दोस्ती की कहानियाँ 2023

दोस्तो , उम्मीद करती हूं कि आपको यह कहानी  “True Friendship Story in Hindi | सच्ची दोस्ती की कहानियाँ 2023|” पसंद आई होगी। मेरी इस कहानी से आपने काफ़ी कुछ सीखा होगा कृपा Comment करके जरूर बताएं।  नीचे दिए गए EMOJI पर क्लिक करके आप इस पोस्ट को लाइक कर सकते हैं। Bell icon 🔔 आइकन पर क्लिक करे और नए पोस्ट को सबसे पहले पाए। ऐसी ही Motivational story के लिए कृपया इस पोस्ट को शेयर करे और हम से जुड़े रहे ।

इन्हे भी जरूर देखें:-

सच्ची दोस्ती की कहानियाँ 2023

Friendship Day best quotes || Happy Friendship day 2023

Happy Friendship Day 2023 || मित्रता में बड़ी शक्ति होती है || Hindi story

Happy Friendship day 2023 “The strongest Bond”|| Friends quotes

Friendship day 2023 || Friendship Quotes in Hindi

National Best Friend Day 2023 || 10 Quotes for friends

Happy Friendship Day 2023 :: Top 10 Wishes, Messages, Quotes

 

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी Share करना चाहते हैं  (Guest Post) तो कृपया अपनी पोस्ट    E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपकी पोस्ट zindagiup.Com प्रकाशित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!