Best Motivational Stories In Hindi शिकंजी का स्वाद

शिकंजी का स्वाद

(Best Motivational Stories In Hindi)

Motivational story in Hindi:
आज मैं एक motivational story ले कर आई हूं जो आपको आपके वर्तमान समय के महत्व को अच्छा बनाने में मदद करेगी। पुरानी बुरी यादों को भूलने में भी सहायक होगी। यह कहानी आपको आपकी जिंदगी को खुशनुमा बनाएगी।

एक टीचर बच्चों को पढ़ा रहे थे। सभी बच्चे बड़ी ही रुचि से पढ़ रहे थे और टीचर के द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब दे रहे थे लेकिन उन बच्चों के बीच कक्षा में 1 छात्र ऐसा था जो कि बिल्कुल चुपचाप और गुमसुम बैठा हुआ था। उसका नाम रोहन था।

टीचर ने पहले ही दिन रोहन को नोटिस कर लिया था लेकिन कुछ कहा नहीं। जब चार-पांच दिन बीत गए तो उन्होंने उसको क्लास के बाद रोहन को अपने ऑफिस में बुलाया और पूछा तुम हर समय गुमसुम और उदास क्यों रहते हो, क्लास में एकदम अकेले और चुपचाप ही बैठे रहते हो, ना ही पढ़ाई पर ध्यान देते हो। क्या तुम्हे कोई परेशानी है?

Best Motivational Stories In Hindi शिकंजी का स्वाद

Lesson from the past for the future
Lesson from the past for the future

रोहन हिचकिचाते हुए बोला,”मेरे साथ बचपन में कुछ ऐसा हुआ है जिसके कारण मैं परेशान रहता हूं और मुझे समझ नहीं आता कि मैं क्या करूं?

टीचर भले व्यक्ति थे और उन्होंने रोहन के बारे में सोचा और फिर उसको समझाने के लिए एक उपाय बनाया
अगले दिन क्लास में उन्होंने रोहन को कहा कि आज शाम को तुम मेरे घर पर आना।

शाम को रोहन समय पर टीचर के घर पहुंच गया और टीचर ने उसे अंदर बुला कर बैठा दिया और खुद किचन में चले गए और वहां पर शिकंजी बनाने लगे और उन्होंने जानबूझकर शिकंजी में ज्यादा नमक डाल दिया।

तोल मोल कर बोलो ।। Hindi story 2020

और वही शिकंजी का ग्लास रोहन को दे कर कहा,” यह लो शिकंजी पीयो।”
रोहन ने ग्लास हाथ में लिया और एक घूट लिया, ज्यादा नमक होने के कारण उसका मुंह अजीब सा बन गया यह देखकर टीचर ने कहा क्या हुआ रोहन शिकंजी पसंद नहीं आई ?

“नहीं सर ऐसी बात नहीं है बस शिकंजी में नमक थोड़ा ज्यादा है.” रोहन बोला

अरे अब तो यह खराब हो गई लाओ ग्लास मुझे दे दो मैं इसे फेक देता हूं टीचर ने रोहन से क्लास लेने के लिए अपना हाथ आगे बढ़ाया लेकिन रोहन ने मना करते हुए कहा नहीं सर बस नमक ही तो ज्यादा है थोड़ी चीनी और मिला देंगे तो सब ठीक हो जाएगा और हमें खाने की किसी भी चीज को व्यर्थ नहीं जाने देना चाहिए।

Right Time is now
Right Time is now

यह बात सुनकर टीचर गंभीर हो गए और बोले सही कहा तुमने ।अब इसे समझ जाओ की, ये शिकंजी ही तुम्हारी जिंदगी है इसमें घुला हुआ नमक तुम्हारा अतीत है जो कि बुरा अनुभव है जैसे हम नमक को शिकंजी से बाहर नहीं निकाल सकते हैं वैसे ही उस बुरे वक्त को भी हम अपने जीवन से अलग नहीं कर सकते हैं ।वह बुरा समय भी जीवन का हिस्सा ही होता है ,लेकिन जिस तरह हम चीनी मिलाकर शिकंजी का स्वाद अच्छा कर सकते हैं वैसे ही बुरे समय को भूलकर हम जीवन में में मिठास घोल सकते है इसलिए मैं चाहता हूं कि अब अपने जीवन में मिठास घोलो।

Moral of this story:

जीवन में अक्सर हम पुरानी बुरे वक्त और अनुभवों को याद कर दुखी होते रहते हैं इस तरह हम अपने आज पर ध्यान नहीं दे पाते हैं और कहीं ना कहीं उस वजह से हमारा भविष्य(Future) भी बिगड़ जाता है तो याद रखो जो हो चुका है उसे सुधारा तो नहीं जा सकता लेकिन कम से कम उसे बुलाया तो जा सकता है और उसे बुलाने के लिए हमें नई मीठी – मीठी यादें आज बनानी पड़ेगी जिससे हमारा जीवन मिठास से भर जाएगा और नए खुशनुमा लम्हे बना पाएंगे।

दोस्तो , उम्मीद करती हूं कि आपको यह कहानी  ” Best Motivational Stories In Hindi शिकंजी का स्वाद”पसंद आई होगी। मेरी इस कहानी से आपने काफ़ी कुछ सीखा होगा कृपा Comment करके जरूर बताएं।  नीचे दिए गए EMOJI पर क्लिक करके आप इस पोस्ट को लाइक कर सकते हैं। Bell icon 🔔 आइकन पर क्लिक करे और नए पोस्ट को सबसे पहले पाए। ऐसी ही Motivational story के लिए कृपया इस पोस्ट को शेयर करे और हम से जुड़े रहे ।

Hindi Kahani : इन कहानियों को भी ज़रूर पढ़ें:

हालातो से कैसे जीते ।

साहस के साथ जीवन में कदमों को आगे बढ़ाएं ।

एक संघर्ष जीवन का ।

अपने लक्ष्य को कैसे प्राप्त करें ।

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी Share करना चाहते हैं  (Guest Post) तो कृपया अपनी पोस्ट    E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपकी पोस्ट zindagiup.Com प्रकाशित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!