Motivational story in hindi जैसा बोओगे वैसा पाओगे।

जैसा बोओगे, वैसा पाओगे

(Motivational story in hindi)

Motivational story in Hindi – Hello, आज मैं एक MOTIVATIONAL STORY लेकर आई हूं जो कि आप को motivate करेगी और साथ ही साथ जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए आप को प्रेरित करेगी और आपको यह बताएगी कि आपको जिंदगी में किस तरीके से अपनी situation को हैंडल करना है और आगे बढ़ना है ताकि आप जिंदगी में हमेशा ऊपर की तरफ बढ़े है।यह कहानी आपको ज़िन्दगी में हमेशा खुश रहना सिखा देगी। Best motivational story

एक गांव में एक बाबाजी थे । वे हमेशा कहते थे जैसा बोओगे वैसा पाओगे, जैसा बोओगे वैसा पाओगे। गांव के कुछ लोग बाबाजी का मज़ाक उड़ाते थे उनके इसी बात पे, उनकी खिल्ली उड़ाते थे ये केहके की ये बाबा कुछ भी बोलता हैं। वहीं कुछ लोग बाबा को और उनकी बातों को नजरंदाज भी कर देते थे। एक बार बाबाजी ऐसे ही बैठे बैठे अपना यही वाक्य दोहरा रहे थे। तभी वहीं से एक बेरोजगार युवक गुज़र रहा था और उसके कानों पर बाबाजी का यह वाक्य पड़ा। उसने यहां वहां देखा फिर आवाज़ कि ओर बढ़ा तो बाबाजी को ये वाक्य कहते हुए पाया। उसने बाबाजी से इसका अर्थ पूछा और कहा कि मुझे भी जीवन में कामयाबी चाहिए मुझे भी कामयाब बनना है, मै हीरो का व्यापार करना चाहता हूं। मुझे हीरो का बहुत बड़ा व्यापारी बनना है। बाबाजी ने उस उत्तर देते हुए कहा कि मैं तुम्हे एक बहुत ही कीमती हीरा और मोती देता हूं जिससे तुम अपना हीरो का व्यापार शुरू कर पाओगे और जो तुम्हे तुम्हारी कामयाबी की ओर ले जाएगा।

तभी बाबाजी ने अपनी झोली में हाथ डाला और उस युवक ने अपने दोनों हाथ आगे बढ़ाए। बाबा ने अपनी झोली से अपना हाथ निकाला और युवक की एक हथेली पर रखते हुए बोले ये जीवन का एक अनमोल हीरा है समय, हमेशा समय की कदर करो तो समय तुम्हारी कदर करेगा। कभी समय को बर्बाद ना करो वरना समय तुम्हे बर्बाद कर देगा।

Motivational story in hindi जैसा बोओगे वैसा पाओगे।

समय बड़ा अजीब होता है, इसके साथ चलो तो किस्मत बदल देता है और ना चलो तो किस्मत को ही बदल देता है।
समय बड़ा अजीब होता है, इसके साथ चलो तो किस्मत बदल देता है और ना चलो तो किस्मत को ही बदल देता है।

फिर बाबाजी ने अपना दूसरा हाथ झोली से निकाला और युवक कि दूसरी हथेली पर रखा और बोला ये मोती है धैर्य। जीवन में कभी भी धैर्य नहीं खोना। अगर कामयाबी कभी तुम्हारे हाथ ना भी लगे तो धैर्य रखो और मेहनत से कर्म करते रहो, धैर्य ना छोड़ो। कामयाबी दुगनी होकर तुम्हारे पास आएगी।

युवक बाबा की बात समझ गया और बाबाजी का धन्यवाद करते हुए वहां से चल पड़ा। उस दिन से उस युवक ने बिना कोई समय व्यर्थ किए जो भी कार्य किया वो बहुत ही मेहनत से किया। एक दिन उसे एक बड़े हीरे के व्यापारी के पास नौकरी मिली। उसने बड़े ही मेहनत से काम किया और हीरो का पूरा व्यापार और हीरे की गुणवत्ता के सारे प्रमाण समझे। फिर युवक ने अपना कारोबार शुरू किया और एक दिन वो खुद हीरो का बहुत बड़ा व्यापारी बना।

Moral of this story:

कहते हैं भगवान की बनाई इस दुनिया में सबसे बलवान समय को माना गया है जब भी बदलता है तो इंसान को राजा से रंक और रंक से राजा बना देता है इस के कहर से राजा महाराजा तक घबराते हैं हर कोई जाता है कि यह हमेशा उनका साथ दें तो हमें भी समय को कभी भी बुरी चीजों में व्यर्थ नहीं करना चाहिए और समय का सही उपयोग करके जीवन को सफल बनाना चाहिए।

दोस्तो , उम्मीद करती हूं कि आपको यह कहानी  “Motivational story in hindi जैसा बोओगे, वैसा पाओगे।”पसंद आई होगी। मेरी इस कहानी से आपने काफ़ी कुछ सीखा होगा कृपा Comment करके जरूर बताएं।  नीचे दिए गए EMOJI पर क्लिक करके आप इस पोस्ट को लाइक कर सकते हैं। Bell icon  आइकन पर क्लिक करे और नए पोस्ट को सबसे पहले पाए। ऐसी ही  Hindi story के लिए कृपया इस पोस्ट को शेयर करे और हम से जुड़े रहे ।

Hindi Kahani : इन कहानियों को भी ज़रूर पढ़ें:

हालातो से कैसे जीते ।

साहस के साथ जीवन में कदमों को आगे बढ़ाएं । 

एक संघर्ष जीवन का ।

अपने लक्ष्य को कैसे प्राप्त करें ।

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी Share करना चाहते हैं  (Guest Post) तो कृपया अपनी पोस्ट    E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपकी पोस्ट zindagiup.Com प्रकाशित की जाएगी।

 

3 thoughts on “Motivational story in hindi जैसा बोओगे वैसा पाओगे।

  • March 5, 2021 at 8:41 am
    Permalink

    Thank you a lot for giving everyone an exceptionally memorable possiblity to discover important secrets from here. It is usually so useful and also jam-packed with fun for me and my office fellow workers to visit your website at the very least 3 times in one week to see the fresh things you have got. And definitely, we are always contented with all the very good tricks served by you. Certain 3 points on this page are certainly the most efficient we have had. Leora Kile Hildick

    Reply
  • August 13, 2021 at 10:51 am
    Permalink

    This is a perfect blog to get motivation. Please keep posting like that.

    You read more motivational story in hindi

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!