हमेशा सीखते रहो Motivational Story In Hindi

हमेशा सीखते रहो 

Motivational Story In Hindi :

नमस्कार दोस्तो स्वागत है, आज मैं एक motivational story ले कर आई हूं| Friends जीवन मे सफलता (Success)हासिल करने के लिए और लगातार आगे बढ़ते रहने के लिए सीखने की प्रवृत्ति  learning habits का होना  कितनी जरुरी है ? यह आज हम आपको इस Hindi Kahani (हमेशा सीखते रहो)  में  बताने जा रहे है |

एक बार गांव के दो व्यक्ति शहर जाकर पैसा कमाने के लिए निकल पड़े। शहर जाकर कुछ महीने में छोटा मोटा काम करके दोनों ने थोड़े पैसे जमा किए, फिर उन पैसों से अपना हीअपना काम प्रारंभ किया। दोनों का काम चल पड़ा 2 साल में ही दोनों ने अच्छे खासे पैसे कमा लिए।
काम को तरक्की पर देख पहले व्यक्ति ने सोचा कि अब तो मेरा व्यवसाय अच्छा चल पड़ा है और मुझे अब किसी व्यक्ति की किसी भी तरह से कोई सलाह मशवरा की जरूरत नहीं है और उसे अगले वर्ष बाजार में आए मंदी के दौर में काफी घाटा हुआ . अब तक वह व्यक्ति आसमान में उड़ रहा था और अचानक से धरती पर आ गिरा। वह उन कारणों को ढूंढने लगा जिसके कारण उसका व्यवसाय(business) बाजार की मंदी नहीं सह पाया ,फिर उसने उसके साथ आए दूसरे व्यक्ति के व्यवसाय की स्थिति का पता लगाया, जिसके साथ व्यवसाय आरंभ किया। यह जानकर हैरान हुआ कि वह मंदी के दौर पर भी घाटे में नहीं जा रहा है उसने तुरंत उससे  मिलने का सोचा। ताकि उसकी तरक्की का कारण पूछ सके।

Best Motivational Stories In Hindi शिकंजी का स्वाद

अगले दिन वह दूसरे व्यक्ति के ऑफिस पहुंचा दूसरे व्यक्ति ने उसका खूब आदर – सम्मान किया और नाश्ता भी करवाया। फिर उसके आने का कारण भी पूछा,”तब पहले व्यक्ति ने कहा दोस्त ! इस साल मेरा व्यवसाय मंदी को नहीं झेल पाया और मुझे बहुत घाटा झेलना पड़ा तुम भी तो इसी व्यवसाय में हो तुमने ऐसा क्या किया कि इस उतार-चढ़ाव के दौर में भी तुम्हें घाटा नहीं हुआ।

हमेशा सीखते रहिए। गलतियों से भी और बुरे समय से भी।
हमेशा सीखते रहिए। गलतियों से भी और बुरे समय से भी।

हमेशा सीखते रहो Motivational Story In Hindi

यह बात सुन कर दूसरा व्यक्ति बोला,” भाई! मैं तो बस काम – धंधे को सीखता चला जा रहा हूं थोड़ा अपनी गलती से भी और साथ साथ में दूसरों की गलतियों से भी । जो समस्या सामने आती है मैं उसे अच्छे से समझता हूं ताकि दोबारा ऐसी समस्या सामने आए तो मैं उसका सामना अच्छे से कर पाऊं। इसी वजह से मुझे कोई भी नुकसान नहीं उठाना पड़ा । बस यह सीखने की प्रवृत्ति ही मुझे जीवन में आगे बढ़ाती जा रही है। दूसरे व्यक्ति की बात सुन कर पहले व्यक्ति को अपनी भूल का एहसास हुआ उसके अत्यधिक आत्मविश्वास( Over confidence) से उसने सीखना छोड़ दिया था। जिसके कारण उसे काफी नुकसान हुआ। तब उसने वापस से प्रण लिया की मैं भी जिंदगी में कभी सीखना नहीं छोडूंगा । उसके बाद उसने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा और तरक्की की सीढ़ियां चढ़ता चला गया।

Moral of this story:

जीवन में कामयाब होना है तो जीवन को पाठशाला मानकर जीना होगा। जीवन के हर पल से हमें सीखना होगा, नित्य नए परिवर्तन और विकास के साथ-साथ आगे बढ़ना होगा । इस कहानी के माध्यम से आपको यह बताना चाहते है की  हमेशा गलतियो से सीखो क्योंकि जीवन की दौड़ में जीतता वही है जो लगातार दौड़ता रहता है जिसने दौड़ना छोड़ दिया उसकी हार पक्की है। इसीलिए सीखने की ललक खुद में हमेशा रखें फिर चाहे जिंदगी में कोई बदलाव कोई भी उतार-चढ़ाव आए ,आप को कोई नहीं रोक पाएगा।हमेशा कुछ नया सीखते रहो ,और क्रिएटिव करते रहो |

 

दोस्तो , उम्मीद करती हूं कि आपको यह कहानी  ” हमेशा सीखते रहो Motivational Story In Hindi “पसंद आई होगी। मेरी इस कहानी से आपने काफ़ी कुछ सीखा होगा कृपा Comment करके जरूर बताएं।  नीचे दिए गए EMOJI पर क्लिक करके आप इस पोस्ट को लाइक कर सकते हैं। Bell icon 🔔 आइकन पर क्लिक करे और नए पोस्ट को सबसे पहले पाए। ऐसी ही Motivational story के लिए कृपया इस पोस्ट को शेयर करे और हम से जुड़े रहे ।

Hindi Kahani : इन कहानियों को भी ज़रूर पढ़ें:

  1. अगर आप भी धन के पीछे भाग रहे हैं यह कहानी आपके लिए
  2. साहस के साथ जीवन में कदमों को आगे बढ़ाएं ।
  3. एक संघर्ष जीवन का ।
  4. अपने लक्ष्य को कैसे प्राप्त करें ।
  5. आखिरी प्रयास Best Motivational Story In Hindi
  6. हमेशा सीखते रहो Motivational Story In Hindi
  7. शिकंजी का स्वाद Best Motivational Stories In Hindi 
  8. जब थक जाओ तो ये कहानी पढ़ लेना ।
  9. परोपकार का हीरा
  10.  आपसी तालमेल Best Motivational story
  11. जीवन क्या हैं ? What is life? Motivational Story In Hindi
  12. ब्लू शार्क और मछलियाँ Story in hindi
  13. विश्वास की शक्ति कहानी | Power of faith story in hindi
  14. कुछ कठिन फैसलों के पीछे की कहानी ।। Story In Hindi
  15. दिल की अमीरी ।। Best Motivational Story

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी Share करना चाहते हैं  (Guest Post) तो कृपया अपनी पोस्ट    E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपकी पोस्ट zindagiup.Com प्रकाशित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!