Moral story in Hindi 2024 ।। कहानी जो सोच बदल दे।।

कहानी जो सोच बदल दे

Moral story in Hindi 2024

एक समय की बात है। एक राजा ने जनता की परीक्षा लेने के लिए सैनिकों को बुलाया और कहा- गांव को आने वाले रास्ते के बीच में एक बड़े से पत्थर को रख दिया जाए। सैनिको ने राजा की बात सुनकर उनका आदेश मानकर एकबड़ा पत्थर रास्ते के बीच रख दिया।

लोग जब भी गांव से बाहर जाते तो उस पत्थर को रास्ते में देखते लेकिन गुजरने वाले लोगों में से कोई भी उस पत्थर को हटाने की कोशिश नहीं करता। कुछ लोग तो राजा को इस बात के लिए कोसते भी थे कि- इस बड़े पत्थर को रास्ते से हटा क्यों नहीं रहे हैं।लेकिन किसी ने उस रास्ते से उस पत्थर को हटाने का प्रयास नहीं किया।

काफी दिन के बाद एक किसान अपनी सब्जियों के साथ उधर से जा रहा था।उसने रास्ते में पड़े उस पत्थर को देखा और उसने सोचा कि – इस पत्थर की वजह से लोगो को कितनी तकलीफ होती होगी। किसान ने एक मजबूत लाठी से उस पत्थर को एक तरफ हटाने की कोशिश की। काफी कोशिशो के बाद उसने उस पत्थर को सड़क से हटा दिया।

जीवन में सही अवसर हर किसी को मिलता है, लेकिन कुछ लोग ही उसे वक़्त पर पहचान पाते है।
जीवन में सही अवसर हर किसी को मिलता है, लेकिन कुछ लोग ही उसे वक़्त पर पहचान पाते है।

Moral story in Hindi 2024।। कहानी जो सोच बदल दे।।

पत्थर को हटाने के बाद किसान सब्जियां लेकर जाने लगा तो उसकी नजर एक छोटी सी पोटली पर पड़ी।यह पोटली वही थी।जहां पर वह पत्थर पड़ा था। उसने उस पोटली को देखा और उसे खोला तो उसमें कई सोने के सिक्के थे और एक राजा का संदेश भी लिखा था। जिसमें राजा ने लिखा था कि- यह सोने के सिक्के उस व्यक्ति के लिए है जो इस पत्थर को रास्ते से हटायेगा।

Moral of this story:

दोस्तों बिल्कुल इसी तरह से हम सबकी लाइफ में भी कई दिक्कतें आती है कुछ लोग उन दिक्कतों से बच कर निकल जाते हैं ,कुछ अपना रास्ता बदल देते हैं और कुछ लोग उन दिक्कतो का डट के सामना करते हैं और अपनी मुश्किलों को हल करते हैं।कुछ लोग अपने साथ साथ अन्य लोगो के भी रास्ते खोल देते हैं जैसा कि हमने कहानी में पढ़ा है। हमें कोशिश का परिणाम  जरूर मिलता है इसलिए जीवन में परेशानियों से घबराओ नहीं बल्कि उनका डट के सामना करो आप जरूर जीवन में सफल होंगे ।

Friends, in the same way, there are many problems in the life of all of us, some people escape from those problems, some change their path and some people face those problems firmly and solve their problems. Some people open the way for themselves as well as other people as we have read in the story. We definitely get the result of our efforts, so do not be afraid of problems in life, but face them firmly, you will definitely be successful in life.

Moral story in Hindi 2024 ।। कहानी जो सोच बदल दे।।

दोस्तो , उम्मीद करती हूं कि आपको यह कहानी  “Moral story in Hindi 2024 ।। कहानी जो सोच बदल दे।।”पसंद आई होगी। मेरी इस कहानी से आपने काफ़ी कुछ सीखा होगा कृपा Comment करके जरूर बताएं।  नीचे दिए गए EMOJI पर क्लिक करके आप इस पोस्ट को लाइक कर सकते हैं। Bell icon 🔔 आइकन पर क्लिक करे और नए पोस्ट को सबसे पहले पाए। ऐसी ही  Hindi story के लिए कृपया इस पोस्ट को शेयर करे और हम से जुड़े रहे ।

Story in hindi : इन कहानियों को भी ज़रूर पढ़ें:

  1. अगर आप भी धन के पीछे भाग रहे हैं यह कहानी आपके लिए
  2. साहस के साथ जीवन में कदमों को आगे बढ़ाएं ।
  3. एक संघर्ष जीवन का ।
  4. अपने लक्ष्य को कैसे प्राप्त करें ।
  5. आखिरी प्रयास Best Motivational Story In Hindi
  6. शिकंजी का स्वाद Best Motivational Stories In Hindi 
  7. जब थक जाओ तो ये कहानी पढ़ लेना ।
  8. परोपकार का हीरा
  9.  आपसी तालमेल Best Motivational story
  10. जीवन क्या हैं ? What is life? Motivational Story In Hindi
  11. ब्लू शार्क और मछलियाँ Story in hindi
  12. विश्वास की शक्ति कहानी | Power of faith story in hindi
  13. कुछ कठिन फैसलों के पीछे की कहानी ।। Story In Hindi
  14. दिल की अमीरी ।। Best Motivational Story

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी Share करना चाहते हैं  (Guest Post) तो कृपया अपनी पोस्ट    E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपकी पोस्ट zindagiup.Com प्रकाशित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!