Best Motivational Story In Hindi आखिरी प्रयास

आखिरी प्रयास

Best Motivational Story In Hindi – Hello, आज मैं एक MOTIVATIONAL STORY लेकर आई हूं जो कि आप को motivate करेगी और साथ ही साथ जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए आप को प्रेरित करेगी और आपको यह बताएगी कि आपको जिंदगी में कभी भी डरना नहीं है और कोशिश करते रहना है।यह कहानी आपको ज़िन्दगी प्रयास करना  सिखा देगी। Hindi story

एक समय की बात है एक राज्य में एक महान राजा राज करता था। एक दिन उसके दरबार में दूसरे राज्य के राजा आए और उन्होंने राजा को एक सुंदर पत्थर तोहफे के रूप में दिया।
राजा वह पत्थर देख बहुत खुश हुआ। उसने उस पत्थर से भगवान शिव की मूर्ति बनाकर उसे मंदिर में स्थापित करने का निर्णय लिया। मूर्ति निर्माण का कार्य राज्य के मंत्री को सौंपा दिया। मंत्री राज्य के सर्वश्रेष्ठ मूर्तिकार के पास गया और उसे पत्थर देते हुए बोला राजा मंदिर में भगवान शिव की प्रतिमा स्थापित करना चाहते हैं तुम एक हफ्ते के भीतर इस पत्थर से भगवान शिव की मूर्ति तैयार कर महल में पहुंचा देना। इसके लिए तुम्हें 100 स्वर्ण मुद्राएं दी जाएगी और साथ ही साथ अन्य उपहार भी दिए जाएंगे।

यह बात सुनकर मूर्तिकार बहुत खुश हुआ की उसे राज्य के कार्य में सम्मिलित होने का मौका भी मिल रहा है। मंत्री के जाने के बाद मूर्तिकार ने मूर्ति का निर्माण करना प्रारंभ करने के लिए कुछ औजार निकाले ,औजार में से उसने एक हथौड़ा लिया और पत्थर तोड़ने के लिए उस पर हथौड़े से वार किया किंतु पत्थर पर कोई असर नहीं हुआ। उसने फिर हथौड़े से बार-बार वार किया किंतु पत्थर टस से मस नहीं हुआ।
उसने लगभग 50 बार कोशिश की लेकिन पत्थर टूटने का नाम ही नहीं ले रहा था। मूर्तिकार ने आखिरी बार कोशिश करने के उद्देश्य से हथौड़ा उठाया किंतु यह सोचकर फिर से हथोड़ा रख दिया कि जब 50 बार कोशिश करने से पत्थर नहीं टूटा तो अब क्या टूटेगा।

लगातार मेहनत करना ही अच्छा होता है
लगातार मेहनत करना ही अच्छा होता है

वह पत्थर लेकर वापस मंत्री के पास गया और सारी बात बता दी और कहा कि इसी वजह से भगवान शिव की मूर्ति नहीं बन सकती।
मंत्री को राजा का आदेश था इसलिए उसने उसी मूर्तिकार से किसी दूसरे मूर्तिकार का पता लगाया और उसी मूर्तिकार के साथ ही उस पत्थर लेकर दूसरे मूर्तिकार के पास गए।

Best Motivational Story In Hindi आखिरी प्रयास
दूसरे मूर्तिकार ने मंत्री और मूर्तिकार के सामने ही हथौड़े से पत्थर पर प्रहार किया और वह पत्थर हल्के से प्रहार से ही टूट गया।
पत्थर टूटने के बाद दूसरा मूर्तिकार मूर्ति बनाने में व्यस्त हो गया। इधर मंत्री सोचने लगा कि काश पहले मूर्तिकार ने एक आखिरी प्रयास किया होता तो वह सफल हो गया होता और 100 स्वर्ण मुद्राएं और अन्य उपहार उसी को मिले होते और वही बात पहला मूर्तिकार भी सोच रहा था और मन ही मन उसे बहुत पछतावा भी हो रहा था।

Moral of this story:

दोस्तों हम भी कई बार किसी कार्य करने के पहले किसी समस्या के सामने आने पर खुद का आत्मविश्वास डगमगा जाता है और हम कोशिश किए बिना ही हार मान जाते हैं और कई बार हम प्रयास में खुद को असफल मान लेते हैं और उस कार्य को करने का प्रयास छोड़ देते हैं जबकि हो सकता है कि कुछ प्रयास करने से वह कार्य पूर्ण हो जाए और हम सफल हो पाए। हमें बार बार असफल होने पर भी तब तक प्रयास करना नहीं छोड़ना चाहिए जब तक हम हमारी मंजिल तक ना पहुंच जाए क्योंकि हो सकता है आप का आखिरी प्रयास ही आपको कामयाबी प्राप्त कराने वाला हो।

Friends, many times before doing any work, when we face any problem, our self-confidence gets shaken and we give up without even trying and many times we consider ourselves unsuccessful in the effort and do not want to do that work. We give up our efforts whereas it is possible that by making some efforts the work can be completed and we can be successful.

दोस्तो , उम्मीद करती हूं कि आपको यह कहानी  ” आखिरी प्रयास Best Motivational Story In Hindi “पसंद आई होगी। मेरी इस कहानी से आपने काफ़ी कुछ सीखा होगा कृपा Comment करके जरूर बताएं।  नीचे दिए गए EMOJI पर क्लिक करके आप इस पोस्ट को लाइक कर सकते हैं। Bell icon 🔔 आइकन पर क्लिक करे और नए पोस्ट को सबसे पहले पाए। ऐसी ही Motivational story के लिए कृपया इस पोस्ट को शेयर करे और हम से जुड़े रहे ।

Hindi Kahani : इन कहानियों को भी ज़रूर पढ़ें:

  1. अगर आप भी धन के पीछे भाग रहे हैं यह कहानी आपके लिए
  2. साहस के साथ जीवन में कदमों को आगे बढ़ाएं ।
  3. एक संघर्ष जीवन का ।
  4. अपने लक्ष्य को कैसे प्राप्त करें ।
  5. आखिरी प्रयास Best Motivational Story In Hindi
  6. हमेशा सीखते रहो Motivational Story In Hindi
  7. शिकंजी का स्वाद Best Motivational Stories In Hindi 
  8. जब थक जाओ तो ये कहानी पढ़ लेना ।
  9. परोपकार का हीरा
  10.  आपसी तालमेल Best Motivational story
  11. जीवन क्या हैं ? What is life? Motivational Story In Hindi
  12. ब्लू शार्क और मछलियाँ Story in hindi
  13. विश्वास की शक्ति कहानी | Power of faith story in hindi
  14. कुछ कठिन फैसलों के पीछे की कहानी ।। Story In Hindi
  15. दिल की अमीरी ।। Best Motivational Story

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी Share करना चाहते हैं  (Guest Post) तो कृपया अपनी पोस्ट    E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपकी पोस्ट zindagiup.Com प्रकाशित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!