Happy Friendship Day 2023 || मित्रता में बड़ी शक्ति होती है || Hindi story

मित्रता में बड़ी शक्ति होती है|

Friendship Day storyदोस्ती वह खूबसूरत बंधन है, जो दिल से निभाया जाता है। दोस्ती की गहराई को कोई नहीं समझ पाता और एक दूसरे के बिना जीवन अधूरा सा लगता है। यह रिश्ता बिना किसी स्वार्थ के निभाया जाता है। दोस्तों की मिठास लाजवाब होती है और जिससे जिंदगी और हसीन बन जाती है। जिंदगी की हर मुश्किल में दोस्त ही एक दूसरे का साथ देते हैं। जिससे रास्ता और आसान हो जाता है और वह मुश्किल पल भी हंसते हंसते निकल जाते हैं।

एक जंगल में तालाब के किनारे एक चूहा, एक कौवा और एक कछुआ रहते थे। वे बहुत घनिष्ठ मित्र (Friends)थे। एक दूसरे पर जान देने को तैयार रहते थे।

एक दिन तीनों तालाब के किनारे बैठ कर बातें कर रहे थे। इतने में शिकारी से बचते हुए एक हिरण उधर भागता हुआ आ रहा था।

उसकी आहट सुनकर कौवा उड़ कर डाल पर बैठ गया, कछुआ पानी में चला गया और चूहा बिल में घुस गया।

कौवा ने ऊपर से सब कुछ देख कर कहा कि, यह एक हिरण है। शिकारी से बचकर इधर आया है। लेकिन शिकारी दूसरी दिशा में चला गया है। हमें डरने की ज़रूरत नहीं है। इतना सुनते ही तीनों फिर से अपनी बैठक जमा लेते है, और हिरण से हालचाल पूछते है। कौवा उसको धीरज बढ़ाते हुए कहता है कि, अब आप को डरने की जरूरत नहीं है। मैंने ऊपर वाली डाल से देखा शिकारी दूसरी दिशा में चला गया है।

हिरण उनकी दोस्ती देख कर बहुत खुश होता है और उनकी दोस्ती में शामिल हो जाता है, एक बार फिर यह चारों दोस्त खुशी से अपना जीवन बिता रहे थे। वे एक परिवार की तरह रहते थे।

एक दिन देर शाम तक हिरण वापस नहीं आया तो, तीनों को चिंता होने लगी और वे उसे ढूंढने निकल पड़े।

सबसे पहले कौवा हिरण को एक जाल में फसा देखता है। कौवा भागता हुआ तुरंत उसके पास जाता है और कहता है कि, अरे! दोस्त यह सब कैसे हुआ। तो हिरण कहता है कि, हे! मित्र अब मेरा अंतिम समय नजदीक आ गया है। तुम्हारे दर्शन हो गए इससे में बहुत खुश हूं। अब तो मरना तय है। तब कोआ कहता है कि, हे! मित्र एक मित्र, दूसरे मित्र के काम ना आए तो वह मित्र कैसा…?

Happy Friendship Day 2023 || मित्रता में बड़ी शक्ति होती है || Hindi story

मैं अभी अपने चूहे मित्र को बुलाकर जाल कटवा देता हूं। वह उड़ता हुआ चूहे के पास जाता है और सारी कहानी बता देता है। चूहा जल्दी से जाल के पास पहुंचता है। यह खबर कछुए को भी पता लग जाती है और कछुआ भी वहां पहुंच जाता है।

मित्रता का नहीं है कोई अंत, इसमें सबको खुशियां मिलती अनंत।
मित्रता का नहीं है कोई अंत, इसमें सबको खुशियां मिलती अनंत।

यह सब देख कर पड़ोस में बैठी एक गिलहरी, बहुत दुखी हो रही थी। कौवे ने उसके दुख का कारण पूछा तो, सने कहा कि मैं आप चारों की दोस्ती को देखकर बहुत खुश हूं। लेकिन अगर शिकारी यहां आ गया तो हिरण तो जंगल में भाग जाएगा। कौवा उड़कर डाल पर बैठ जाएगा। चूहा बिल में घुस जाएगा। लेकिन यह तुम्हारा मित्र कछुआ मारा जाएगा।

तभी उन तीनों मित्रों ने कछुए से आग्रह किया कि तुम अभी इसी वक्त वापस चले जाओ। लेकिन कछुए ने कहा कि मैं तुम तीनों को विपत्ति में छोड़ कर वापस नहीं जाऊंगा। चाहे मेरे प्राण ही क्यों ना चले जाएं…? इतने में शिकारी आ जाता है। इतने में चूहा जाल को काट देता है। हिरण भागकर जंगल में चला जाता है। कौआ उड़कर डाल पर बैठ जाता है। चूहा बिल में घुस जाता है।

लेकिन कछुआ धीरे-धीरे रेंगता हुआ तालाब की तरफ जा रहा होता है। यह सब देखकर शिकारी बहुत दुखी होता है और वापस जाने लगता है। इतने मैं उसकी नजर उस कछुए पर पड़ती है। वह सोचता है कि, चलो इस कछुए को ही आज अपना भोजन बनाऊंगा।

यह सब देख कर बाकी तीनों मित्र बहुत दुखी होते है और कहते हैं कि, हमारी वजह से कछुए की जान जोखिम में पड़ गई। हमें उसकी रक्षा करनी चाहिए। कछुए को बचाने के लिए सभी अपना-अपना दिमाग लगाने लगते है। इतने में कौवा बोलता है कि, मेरे पास एक उपाय है।

Happy Friendship Day 2023 || मित्रता में बड़ी शक्ति होती है || Hindi story

आगे एक तालाब है। वहां पर हिरण को मृत रूप में पड़े रहना है। मैं उसकी गर्दन पर चोच से प्रहार करता रहूंगा। यह सब देखकर शिकारी हिरण को मरा जानकर उसे ले जाने की कोशिश करेगा। फिर कछुए को जमीन पर रख देगा पीछे से चूहा आएगा और कछुए के जाल को काट देगा। कछुआ तालाब में चला जाएगा और जैसे ही शिकारी हिरण के पास आएगा। हिरण चौकड़ी मारते हुए जंगल में भाग जाएगा और मैं उड़कर डाल पर बैठ जाऊंगा। चूहा बिल में घुस जाएगा।

Happy Friendship day 2023 “The strongest Bond”

बस फिर क्या था, हिरन तालाब के किनारे मृत रूप में लेट गया और कौवा उसके गर्दन पर चोंच से प्रहार करने लगा। जैसे ही शिकारी ने यह सब देखा। उसने सोचा हिरण जाल से बचकर भागा और घबराकर यहां पर मर गया है। चलो इसे भी साथ ले चलते है। वह कछुए को साइड में रख कर हिरण को उठाने जाता है। तभी पीछे से चूहा आता है और कछुए के जाल को काट देता है। कछुआ कूदकर तालाब में चला जाता है और शिकारी को पास आता देख हिरण छलांग मारता हुआ जंगल में पहुंच जाता है। कौवा उड़ कर डाल पर बैठ जाता है। चूहा बिल में घुस जाता है। वे चारो दोस्त फिर से खुशहाल जिंदगी जीते है।

Moral of this story:

मित्र(Friend) अगर साथ हो तो कोई भी  उनका कुछ नहीं बिगाड़ सकता । दोस्ती ही एक रिश्ता है जो आप खुद तय करते हैं, जबकि बाकी रिश्ते आपको बने-बनाये मिलते हैं। दोस्त हमेशा सोच समझ कर बनाओ । इसीलिए कहते है दोस्ती दुनिया का सबसे ख़ूबसूरत रिश्ता होता है | ये वो रिश्ता होता है जो बिना स्वार्थ के निभाया और बनाया जाता है |

If friends are with you then no one can harm them. Friendship is the only relationship that you decide for yourself, while the rest of the relationships you get ready-made. Always make friends wisely. That’s why it is said that friendship is the most beautiful relationship in the world. This is the relationship which is maintained and built without any selfishness.

दोस्तो , उम्मीद करती हूं कि आपको यह कहानी  “Happy Friendship Day 2023 || मित्रता में बड़ी शक्ति होती है ||” पसंद आई होगी। मेरी इस कहानी से आपने काफ़ी कुछ सीखा होगा कृपा Comment करके जरूर बताएं।  नीचे दिए गए EMOJI पर क्लिक करके आप इस पोस्ट को लाइक कर सकते हैं। Bell icon 🔔 आइकन पर क्लिक करे और नए पोस्ट को सबसे पहले पाए। ऐसी ही Motivational story के लिए कृपया इस पोस्ट को शेयर करे और हम से जुड़े रहे ।

Story in hindi : इन कहानियों को भी ज़रूर पढ़ें:

  1. अगर आप भी धन के पीछे भाग रहे हैं यह कहानी आपके लिए
  2. साहस के साथ जीवन में कदमों को आगे बढ़ाएं ।
  3. एक संघर्ष जीवन का ।
  4. अपने लक्ष्य को कैसे प्राप्त करें ।
  5. आखिरी प्रयास Best Motivational Story In Hindi
  6. हमेशा सीखते रहो Motivational Story In Hindi
  7. शिकंजी का स्वाद Best Motivational Stories In Hindi 
  8. जब थक जाओ तो ये कहानी पढ़ लेना ।
  9. परोपकार का हीरा
  10.  आपसी तालमेल Best Motivational story
  11. जीवन क्या हैं ? What is life? Motivational Story In Hindi
  12. ब्लू शार्क और मछलियाँ Story in hindi
  13. विश्वास की शक्ति कहानी | Power of faith story in hindi
  14. कुछ कठिन फैसलों के पीछे की कहानी ।। Story In Hindi
  15. दिल की अमीरी ।। Best Motivational Story

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी Share करना चाहते हैं  (Guest Post) तो कृपया अपनी पोस्ट    E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपकी पोस्ट zindagiup.Com प्रकाशित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!