Story in hindi || गुस्से की दवा 2024

गुस्से की दवा

Story in hindi 2024 -यह कहानी एक महिला के गुस्से के बारे में है, जिसका परिवार उसकी इस आदत से परेशान था। एक दिन उसने एक साधू से मदद मांगी और उसे एक चमत्कारिक उपाय दिया गया। इस उपाय ने उसकी ज़िंदगी में बदलाव लाया, जिससे उसका गुस्सा कम होने लगा।

एक बार की बात है एक महिला थी। उसे हर छोटी – बड़ी बात पर गुस्सा आ जाता था। उसकी इस आदत से पूरा परिवार परेशान रहता था। इसी वजह से परिवार में लड़ाई – झगड़े का माहौल बना रहता था।

एक दिन उस महिला के घर के दरवाजे एक साधू आया। महिला से साधू को कुछ दान दिया और उसने साधू को अपनी समस्या बताई। उसने कहा, महाराज ! मुझे हर बात पर बहुत जल्दी गुस्सा आ जाता है। मैं चाहकर भी अपने गुस्से पर नियंत्रण नहीं रख पाती। कोई उपाय बताइए। साधू ने अपने झोले से एक दवा की शीशी निकालकर उसे दी और बताया कि जब भी गुस्सा आए। इसमें से चार बुंद दवा अपनी जीभ पर डाल लेना।

क्रोध एक ऐसा श्राप है जो मनुष्य खुद को देता है।
क्रोध एक ऐसा श्राप है जो मनुष्य खुद को देता है।

10 मिनट तक दवा को मुंह में ही रखना है। 10 मिनट तक मुंह नहीं खोलना है, नहीं तो दवा असर नहीं करेगी।

महिला ने साधू के बताए अनुसार दवा का प्रयोग शुरू किया। सात दिन में ही उस औरत का गुस्सा कम होने लगा ।

Story in hindi || गुस्से की दवा 2024

कुछ दिन बाद वह साधू  फिर से उसके दरवाजे पर आया, तो महिला उसके पैरों में गिर पड़ी । उसने कहा, “महाराज ! आपने जो दवा दी उससे मेरा क्रोध मानो गायब हो गया”। अब मुझे गुस्सा नहीं आता और मेरे परिवार में शांति का माहौल रहता है। उस औरत ने साधू महाराज से पूछा इसमें कौनसी दवा थी? तब साधू महाराज मुस्कुराए और बताया कि वह कोई भी दवा नहीं थी। उस शीशी में गंगा का पानी भरा था। गुस्से का इलाज सिर्फ चुप रहकर ही किया जा सकता है। क्योंकि गुस्से में व्यक्ति उल्टा सीधा बोलता है। जिससे झगड़े बढ़ते है | इसलिए क्रोध का इलाज केवल मौन है।

Moral of this story:

हमें यही शिक्षा मिलती है कि हमें अपने आप पर नियंत्रण करना जरूरी है अगर हम गुस्से की बात करते हैं तो गुस्से का सबसे बड़ा कारण होता है हमारे अपशब्द  कहना या गलत वक्त पर गलत बात कहना अगर हम उस वक्त चुप रह जाते हैं और चाह कर भी कुछ भी नहीं कहते हैं तो वह गुस्सा बाहर नहीं आता और अंदर ही अंदर खत्म हो जाता है उससे घर में या रिश्तो में शांति बनी रहती है और किसी को अपने गुस्से की वजह से तकलीफ भी नहीं होती है तो हमेशा पहले खुद पर नियंत्रण करें जरूरत पड़े तो किसी की मदद भी ले सकते हैं अगर आपको एहसास है कि आपकी कोई आदत अच्छी नहीं है जिससे किसी को भी दिक्कत हो रही है तो उसे जल्द से जल्द मिटाना ही आपके जीवन के लिए बहुत जरूरी है|

We are taught that we need to control ourselves. If we talk about anger then the biggest reason for anger is our abusive words or saying the wrong thing at the wrong time. If we remain silent at that time and wish to Even if you don’t say anything then that anger does not come out and gets destroyed inside. Due to this there is peace in the house or in relationships and no one gets hurt due to your anger. So always control yourself first.

Story in hindi || गुस्से की दवा 2024

दोस्तो , उम्मीद करती हूं कि आपको यह कहानी  “Story in hindi || गुस्से की दवा 2024|” पसंद आई होगी। मेरी इस कहानी से आपने काफ़ी कुछ सीखा होगा कृपा Comment करके जरूर बताएं।  नीचे दिए गए EMOJI पर क्लिक करके आप इस पोस्ट को लाइक कर सकते हैं। Bell icon 🔔 आइकन पर क्लिक करे और नए पोस्ट को सबसे पहले पाए। ऐसी ही Motivational story के लिए कृपया इस पोस्ट को शेयर करे और हम से जुड़े रहे ।

Story in hindi : इन कहानियों को भी ज़रूर पढ़ें:

  1. अगर आप भी धन के पीछे भाग रहे हैं यह कहानी आपके लिए
  2. साहस के साथ जीवन में कदमों को आगे बढ़ाएं ।
  3. एक संघर्ष जीवन का ।
  4. अपने लक्ष्य को कैसे प्राप्त करें ।
  5. आखिरी प्रयास Best Motivational Story In Hindi
  6. हमेशा सीखते रहो Motivational Story In Hindi
  7. शिकंजी का स्वाद Best Motivational Stories In Hindi 
  8. जब थक जाओ तो ये कहानी पढ़ लेना ।
  9. परोपकार का हीरा
  10.  आपसी तालमेल Best Motivational story
  11. जीवन क्या हैं ? What is life? Motivational Story In Hindi
  12. ब्लू शार्क और मछलियाँ Story in hindi
  13. विश्वास की शक्ति कहानी | Power of faith story in hindi
  14. कुछ कठिन फैसलों के पीछे की कहानी ।। Story In Hindi
  15. दिल की अमीरी ।। Best Motivational Story

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी Share करना चाहते हैं  (Guest Post) तो कृपया अपनी पोस्ट    E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपकी पोस्ट zindagiup.Com प्रकाशित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!