Best hindi story / माता-पिता का अत्यधिक प्रेम 2024

माता-पिता का अत्यधिक प्रेम

Best hindi story – महाभारत के अर्जुन और श्री कृष्ण (shri krishna)से तो आप सब वाकिफ होंगे। श्री कृष्ण ज्ञान के परम सागर है और अर्जुन परम योद्धा। अर्जुन को जीवन के सारे परेशानियों के सवाल के जवाब श्री कृष्ण से मिलते थे जो की श्रीमद् भगवत गीता में दर्शाया है।

ऐसे ही एक रात्रि को अर्जुन ने स्वप्न में देखा की एक गाय अपने नवजात बछड़े को प्रेम से चाट रही है। चाटते चाटते वह गाय उस बछड़े की कोमल खाल को छील देती है। बछड़े के शरीर से रक्त निकलने लगता है और बछड़ा बेहोश होकर जमीन पर गिर जाता है।
अर्जुन स्वप्न से विचलित हो उठे और उन्हें इसका अर्थ समझ न आया । उन्होंने इस स्वप्न का अर्थ पूछने के लिए श्री कृष्ण के पास जाना ही उचित समझा।

माता पिता वो हस्ती है, जिनके पसीने की एक बूंद का कर्ज भी औलाद नहीं चुका सकती !

अर्जुन(Arjun) प्रातः यह सपना भगवान श्री कृष्ण को बताते हैं और उनसे इसका अर्थ पूछते हैं भगवान श्री कृष्ण कहते हैं कि यह सपना कलयुग के लक्षण है पार्थ कलयुग में माता पिता अपनी संतान को इतना प्रेम करेंगे उन्हें सारी सुख सुविधाओं से इतना भर देंगे कि वह इनके व्यसनी हो जाएंगे और इन्हीं में डूब कर अपनी हानि कर बैठेंगे।

मां-बाप के प्रेम के पीछे का तात्पर्य और उनके दिए सुविधाओं को संतान समझ ना सकेंगे और अपनी राह से भटक जाएंगे सुविधा भोगी और कुमार्गगामी बनकर विभिन्न अज्ञानताओं में फंसकर अपने होश गवा देंगे। श्री कृष्ण की बात सुनकर अर्जुन भी विचार में पड़ गए कि भला माता-पिता का प्रेम संतानों को किस तरह हानि कर सकता है और संतान माता-पिता के प्रेम को समझ कैसे नहीं पाएंगे। परंतु हम सभी को पता है कि माता-पिता के प्रेम में ही किस तरह कौरव भी अपनी राह से भटक गए थे और अधर्म का साथ निभा बैठे थे।

Moral of this story:

आजकल भी यही हो रहा है माता-पिता अपने बच्चों को मोबाइल (mobile), बाइक(bike), कार(car) और इत्यादि सामग्री आसानी से उपलब्ध करा देते हैं, पैसे तक आसानी से उपलब्ध करा देते हैं जिनसे बच्चे कई बार उन वस्तुओं की कद्र नहीं कर पाते और अपना ध्यान कहीं और लगा देते हैं। बच्चों का चिंतन विषाक्त हो जाता है और वह माता-पिता से बातें छुपाने लगते हैं, झूठ बोलने लगते हैं और कई बार उनका अपमान तक कर देते है।
बच्चों को सुविधाओं के साथ उन सुविधाओं की कीमत का एहसास कराना भी जरूरी है जिससे वह उन सुविधाओं को गलत तरीके से ना अपनाए।

Nowadays also the same thing is happening, parents easily provide mobile, bike, car etc. material to their children, they even provide money easily due to which children are often able to buy those things. They are unable to appreciate it and turn their attention elsewhere. The thinking of children becomes toxic and they start hiding things from their parents, start lying and sometimes even insult them.
Along with the facilities, it is also important to make the children realize the value of those facilities so that they do not misuse those facilities.

Best hindi story / माता-पिता का अत्यधिक प्रेम 2024

दोस्तो , उम्मीद करती हूं कि आपको यह कहानी  “Best hindi story / माता-पिता का अत्यधिक प्रेम 2024 ” पसंद आई होगी। मेरी इस कहानी से आपने काफ़ी कुछ सीखा होगा कृपा Comment करके जरूर बताएं।  नीचे दिए गए EMOJI पर क्लिक करके आप इस पोस्ट को लाइक कर सकते हैं। Bell icon 🔔 आइकन पर क्लिक करे और नए पोस्ट को सबसे पहले पाए। ऐसी ही Motivational story के लिए कृपया इस पोस्ट को शेयर करे और हम से जुड़े रहे ।

Story in hindi : इन कहानियों को भी ज़रूर पढ़ें:

  1. अगर आप भी धन के पीछे भाग रहे हैं यह कहानी आपके लिए
  2. साहस के साथ जीवन में कदमों को आगे बढ़ाएं ।
  3. एक संघर्ष जीवन का ।
  4. अपने लक्ष्य को कैसे प्राप्त करें ।
  5. आखिरी प्रयास Best Motivational Story In Hindi
  6. हमेशा सीखते रहो Motivational Story In Hindi
  7. शिकंजी का स्वाद Best Motivational Stories In Hindi 
  8. जब थक जाओ तो ये कहानी पढ़ लेना ।
  9. परोपकार का हीरा
  10.  आपसी तालमेल Best Motivational story
  11. जीवन क्या हैं ? What is life? Motivational Story In Hindi
  12. ब्लू शार्क और मछलियाँ Story in hindi
  13. विश्वास की शक्ति कहानी | Power of faith story in hindi
  14. कुछ कठिन फैसलों के पीछे की कहानी ।। Story In Hindi
  15. दिल की अमीरी ।। Best Motivational Story

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी Share करना चाहते हैं  (Guest Post) तो कृपया अपनी पोस्ट    E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपकी पोस्ट zindagiup.Com प्रकाशित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!