खुद पर यकीन करें Trust Yourself Motivational story

Motivational story in Hindi

Hello, आज मैं एक MOTIVATIONAL STORY लेकर आई हूं जो कि आप को motivate करेगी और साथ ही साथ जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए आप को प्रेरित करेगी और आपको यह बताएगी कि आपको जिंदगी में किस तरीके खुद पर यकीन करना हैं और किस तरीके से आगे बढ़ना है ताकि आप जिंदगी में हमेशा ऊपर की तरफ बढ़े है।यह कहानी आपको ज़िन्दगी में हमेशा खुश रहना सिखा देगी। Best motivational story

आज की कहानी है दो बच्चों की जो एक गांव में रहते थे। इनमें से एक 6 साल का था और एक 10 साल का था । दोनों बहुत अच्छे दोस्त थे बिल्कुल शोले के जय और वीरू जैसे। दोनों हमेशा साथ-साथ रहते हैं, साथ साथ खेलते, साथ- साथ खाते थे और साथ-साथ ही पूरा दिन रहते थे ।
एक दिन खेलते- खेलते हैं वह लोग गांव से थोड़ा दूर चले गए। और दोनों खेलने में बहुत मग्न थे, उनमें से जो बड़ा बच्चा था 10 साल वाला, वो कुएं(well) में गिर गया और जोर-जोर से चीखने लग गया क्योंकि उसे तैरना भी नहीं आता था और यह देखकर छोटा वाला बहुत परेशान हो गया उसने आसपास नजर डाली, आवाज भी लगाई पर कोई भी नजर नहीं आया।

MORE STORIES:

खुद पर यकीन करें Trust Yourself Motivational story
वह इधर उधर जाकर भी देखा पर कोई भी नहीं था तब उसकी नजर एक बाल्टी पर पड़ी है जिस पर एक रस्सी बंधी थी। उसने 1 सेकंड भी खराब नहीं किया और बाल्टी को कुएं में फैंक दी और बड़े वाले दोस्त को बोला कि तू बाल्टी को पकड़ ले । छोटा वाला बच्चा रस्सी को खींचता रहा और अपनी पूरी जान लगा दी और यह सोच लिया कि तब तक खिचुगा जब तक मेरे दोस्त की जान ना बच जाए। वह छोटा सा 6 साल का और वह बड़ा 10 साल का, बहुत मुश्किल था पर आखिरकार उसने अपने दोस्त को बचा ही लिया। जब वह बाहर निकला तो दोनों गले मिले और काफी खुश हो गए एक दूसरे को देख कर । उनको साथ में डर भी लग रहा था कि अब घर जाएंगे तब पिटाई भी होगी।

Be positive
Be positive

दोनों गांव की तरफ निकल गए और गांव पहुंच कर सबको पूरी बात बता दी। पर किसी ने भी उन दोनों की बातों में विश्वास नहीं किया क्योंकि 6 साल वाले बच्चे में इतनी भी जान नहीं थी कि वह पानी की भरी बाल्टी भी उठा ले, जो इतने बड़े बच्चे को बाल्टी(Bucket) के साथ बाहर खींच ले यह तो बहुत दूर की बात है । एक आदमी था उस गांव में उसने विश्वास कर लिया इन दोनों की बात पर।
उस आदमी का नाम रहीम था सब लोग प्यार से रहीम चाचा कहते थे। वे गांव के सबसे समझदार बुजुर्ग थे। सब गांव वालों को लगा कि अगर रहीम चाचा बोल रहे हैं तो इस बात में कुछ तो सच्चाई जरूर है ।

खुद पर यकीन करें Trust Yourself Motivational story

Stay away from negative people
Stay away from negative people (Trust Yourself Motivational story)

सब लोग मिलकर रहीम चाचा के पास गए और बोले चाचा हमें तो कुछ समझ आ नहीं रहा यह बच्चे क्या कह रहे हैं आप ही बता दीजिए ? इसमें क्या सच्चाई है?  और ऐसा कैसा हो सकता है? कि यह छोटा सा बच्चा इतने बड़े बच्चे को कैसे कुएं से खींच कर बाहर निकाल दें । रहीम चाचा को हंसी आ गई और बोले कि मैं क्या बताऊं बच्चे बता तो रहे हैं कैसे उसने बाल्टी कुएं में फेंकी और उसके दोस्त ने बाल्टी को पकड़ा और रस्सी को खींचा और खुद के दोस्त को बाहर निकाल लिया । सब लोग बोले सवाल यह नहीं है यह कैसे कर पाया ,सवाल यह है कि वह क्यों कर पाया उसके पास इतनी ताकत कहां से आई। रहीम चाचा बोलते हैं जिस वक्त बच्चे ने ही यह किया उस वक्त, उस जगह पर दूर-दूर तक कोई भी नहीं था यह बताने वाला कि तू यह नहीं कर सकता हैं ।

Moral of this story

एक व्यक्ति कितना ताकतवर है यह वह खुद भी नहीं जानता है लेकिन यह बात जरूर है कि अगर कोई कह देता है कि तुम में ताकत नहीं है तो वह व्यक्ति सिर्फ जीरो है इसमें कभी भी हीरो बनने जैसी ताकत नहीं आ सकती है तो इसीलिए हमेशा खुद की सुनिए आप कितने ताकतवर हैं या आप कितने समझदार हैं आप में कितनी दिमाग है जी सब आप अपने आप सोचिए अपने आप से डिसाइड(Decide)कीजिए किसी और की बातों में आकर कभी भी अपने अंदर जो भी पॉजिटिव (Positive) चीजें हैं उनको नेगेटिव(Negative) मत होने दीजिए । हमेशा खुद पर यकीन करें दूसरों से पहले।

He himself does not even know how powerful a person is, but it is a matter of course that if someone says that you do not have strength, then that person is only a zero, there can never be any strength like being a hero in this, that is why always himself Listen to how powerful you are or how intelligent you are, how much mind you have, all of you think of yourself, disengage with yourself and never let anyone else’s positive things in you come in negative.

दोस्तो , उम्मीद करती हूं कि आपको यह कहानी पसंद आई होगी। मेरी इस कहानी से आपने काफ़ी कुछ सीखा होगा कृपा Comment करके जरूर बताएं।  नीचे दिए गए EMOJI पर क्लिक करके आप इस पोस्ट को लाइक कर सकते हैं। Bell icon 🔔 आइकन पर क्लिक करे और नए पोस्ट को सबसे पहले पाए। ऐसी ही Motivational story के लिए कृपया इस पोस्ट को शेयर करे और हम से जुड़े रहे ।

Thank You

142 thoughts on “खुद पर यकीन करें Trust Yourself Motivational story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!