Best Hindi story सफलता काफी कठिनाई के बाद ही मिलती हैं

सफलता काफी कठिनाई के बाद ही मिलती हैं

Best Hindi story– एक बार की बात है, एक छोटे से गांव में एक गरीब परिवार रहता था। उनके पास कुछ नहीं था, लेकिन वे खुश रहने की कोशिश करते थे। एक दिन एक बच्चा अपने गांव के बगीचे के पास गया और देखा कि एक पेड़ के नीचे बहुत सारे अमीर आदमी खड़े हैं। वे आदमी पेड़ को देखकर आपस मै फुसफुसाहट कर रहे थे

बच्चा उन आदमियों के पास गया और पूछा, “आप लोग यहां क्यों खड़े हैं और इस पेड़ को क्यों देख रहे हैं?”

एक आदमी ने बच्चे को देखा और कहा, “बच्चा, यह पेड़ हमारे लिए एक स्थान सूचित करता है। हम सोच रहे हैं कि इस पेड़ के तरफ देखने से हमें सफलता मिलेगी।”

बच्चा आदमी से और पूछता है, “लेकिन इस पेड़ के पास जाने से तुम्हें कैसे पता चलेगा कि तुम सफल हो गए हो?”

अगर कुछ सोच सकते हैं तो यकीन मानिए आप उसे कर भी सकते हैं
अगर कुछ सोच सकते हैं तो यकीन मानिए आप उसे कर भी सकते हैं

एक और आदमी मुस्कुराते हुए कहता है, “बच्चा, हमने बहुत संघर्ष किया है और अपने सपनों को पूरा करने के लिए कठिनाइयों का सामना किया है।इस पेड़ को देखकर हमें याद आता है कि पेड़ एक छोटे से बीज से अपने अस्तित्व को बनाये रखता है हर दिन एवं हर पल संघर्ष करता है, कभी जल के लिए, कभी सूरज की किरणों के लिए, कभी अपनी जड़ों को जगह देने के लिए। पेड़ हर मौसम में अपने अस्तित्व को बनाये रखते हैं। हम यहां खड़े हैं क्योंकि हमने कभी हार नहीं मानी है अर्थात सफलता एक कठिनाई के बाद ही मिलती है।”

Best Hindi story सफलता काफी कठिनाई के बाद ही मिलती हैं

बच्चा गर्व से और उत्साहित होकर घर वापस गया। उसने अपने माता-पिता को बताया कि उसने क्या देखा है और यह सबक सिखाया कि सफलता कठिनाइयों का सामना करने के बाद ही मिलती है।

Moral of this story:

इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि हमें कभी हार नहीं माननी चाहिए। चाहे हमारे पास संसाधनों की कमी हो या हमें कठिनाइयों का सामना करना पड़े, हमेशा अपने सपनों की पूरा करने के लिए प्रयास करना चाहिए। सफलता कठिनाइयों के बावजूद हमारे पास आती है और हमें और मजबूत बनाती है। हमें यह भी याद रखना चाहिए कि सफलता का मार्ग हमेशा सीधा नहीं होता। अक्सर हमें कई परिक्षणों का सामना करना पड़ता है, लेकिन यह हमें मजबूत बनाता है।

This story teaches us that we should never give up. Whether we lack resources or face difficulties, we should always strive to fulfill our dreams. Success comes to us in spite of difficulties and makes us stronger. We must also remember that the path to success is not always straight. Often we have to face many trials, but it makes us stronger.

दोस्तो , उम्मीद करती हूं कि आपको यह कहानी  ” Best Hindi story सफलता काफी कठिनाई के बाद ही मिलती हैं 2024″पसंद आई होगी। मेरी इस कहानी से आपने काफ़ी कुछ सीखा होगा कृपा Comment करके जरूर बताएं।  नीचे दिए गए EMOJI पर क्लिक करके आप इस पोस्ट को लाइक कर सकते हैं। Bell icon 🔔 आइकन पर क्लिक करे और नए पोस्ट को सबसे पहले पाए। ऐसी ही Motivational story के लिए कृपया इस पोस्ट को शेयर करे और हम से जुड़े रहे ।

Hindi Kahani : इन कहानियों को भी ज़रूर पढ़ें:

  1. अगर आप भी धन के पीछे भाग रहे हैं यह कहानी आपके लिए
  2. साहस के साथ जीवन में कदमों को आगे बढ़ाएं ।
  3. एक संघर्ष जीवन का ।
  4. अपने लक्ष्य को कैसे प्राप्त करें ।
  5. आखिरी प्रयास Best Motivational Story In Hindi
  6. Best Hindi story सफलता काफी कठिनाई के बाद ही मिलती हैं
  7. शिकंजी का स्वाद Best Motivational Stories In Hindi 
  8. जब थक जाओ तो ये कहानी पढ़ लेना ।
  9. परोपकार का हीरा
  10.  आपसी तालमेल Best Motivational story
  11. जीवन क्या हैं ? What is life? Motivational Story In Hindi
  12. ब्लू शार्क और मछलियाँ Story in hindi
  13. विश्वास की शक्ति कहानी | Power of faith story in hindi
  14. कुछ कठिन फैसलों के पीछे की कहानी ।। Story In Hindi
  15. दिल की अमीरी ।। Best Motivational Story

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी Share करना चाहते हैं  (Guest Post) तो कृपया अपनी पोस्ट    E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपकी पोस्ट zindagiup.Com प्रकाशित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!