माइकल जॉर्डन की ये कहानी आपकी जिंदगी बदल देगी|Michael Jordan Life Story in Hindi

Michael Jordan Life Story in Hindi

आज हम बहुत ही प्रसिद्ध व्यक्ति की बात करेंगे उनसे हमें बहुत कुछ सीखने को मिलता है तो मैं बात कर रही हूं माइकल जॉर्डन (Michael Jordan)। जिसका नाम आपने सुना ही होगा। यह बास्केटबॉल के एक प्रसिद्ध खिलाड़ी है । जिन्होंने कठिन मेहनत से सफलता प्राप्त की है । मैं आपको इन्हीं की एक स्टोरी बताने वाली हूं जो की हमें जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा देगी ,तो आइए शुरू करते हैं|

Michael Jordan बचपन से ही अपने माता-पिता के आज्ञाकारी बेटे थे। एक बार उनके पिता ने माइकल की परीक्षा लेनी चाहिए  जब माइकल जॉर्डन 13 वर्ष के थे। उनके पिता ने उनको एक टी-शर्ट दी और पूछा, “इस टीशर्ट की कीमत क्या होगी?  जॉर्डन ने जवाब दिया, “लगभग 1 डॉलर।  इससे बाजार में जाकर बेच कर दिखाओ। माइकल आज्ञाकारी होने की वजह से पिताजी से कुछ नहीं बोले और चुपचाप टी-शर्ट लेकर बाजार निकल गए। माइकल ने बाजार में जाकर अलग-अलग लोगो को टी-शर्ट दिखाई और उन्हें एक खरीदार मिल गया।उन्होंने 1डॉलर में वो टी-शर्ट बेच दी। जब वह घर आए तो पिताजी ने उनको बहुत शाबाशी दी।

“Heart is what separates the good from the great.”
“Heart is what separates the good from the great.”

अगले दिन फिर से Michael Jordan के पिता ने माइकल को टी-शर्ट दी और कहा,”आज से $2 में बेच कर दिखाओ”। माइकल निकल गए और धूप में इधर-उधर भटकते रहे लेकिन टी-शर्ट नहीं बिकी | माइकल ने दिमाग लगाया और उस टी-शर्ट पर एक कार्टून का फोटो चिपका दिया। और फिर एक अच्छे से स्कूल के बाहर खड़े हो गए जैसे ही स्कूल की छुट्टी हुई, एक बच्चे को वह टी-शर्ट पसंद आ गई और उस दिन वो टी-शर्ट माइकल $20 में बेच कर आए। उनके पिता ने फिर से उनको शाबाशी दी।

माइकल जॉर्डन की ये कहानी आपकी जिंदगी बदल देगी|Michael Jordan Life Story in Hindi
कहानी का सबसे बड़ा मोड़ तब आया जब उनके पिता ने फिर से एक टी-शर्ट दी और कहा आज ये टी-शर्ट $200 में बेच कर दिखाओ माइकल ने मना नहीं किया और चुपचाप बेचने के लिए निकल गए।वो मन ही मन सोच रहे थे $200 में बेचना बहुत मुश्किल काम है लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी बाजार के लिए निकल पड़े तभी उन्होंने बाजार एक पोस्टर देखा। वह पोस्टर हॉलीवुड (Hollywood)हीरो का था उस पोस्ट को पढ़े कर के पता चला कि वह Hero किसी बड़े Function में उन्हीं के शहर में आए हुए है तभी माइकल के दिमाग में एक विचार आया ।

आखिरी प्रयास Best Motivational Story In Hindi

Michael Jordan तुरंत इस पोस्टर में दिए गए एड्रेस Address पर पहुंच गए। वहा लोगों की भीड़ को चीरते हुए सीधे एक्टर (ACTOR) के पास पहुंच गए एक्टर के गार्ड ने उनको रोकने की कोशिश की लेकिन वह है भागते हुए एक्टर के पास पहुंच गए। Michael Jordan की मासूम से चेहरे को देखकर हीरो ने माइकल के कहने पर उसी टीशर्ट पर खुद का ऑटोग्राफ दे दिया।
माइकल वापस बाजार में आए। चौराहे पर आकर टी-शर्ट को बेचने लगे। कुछ ही देर में वहां लोगों की भीड़ जमा हो गई और हर व्यक्ति टी-शर्ट खरीदने के लिए आतुर था, किसी ने $200 तो किसी ने $500 का लेकिन अंततः वो टी-शर्ट माइकल $1000 में बेचे और वापिस पिता के पास आए। तो पिता ने यह सब देखकर कहा की बेटा तू दुनिया में बहुत नाम कमाएगा और तेरी यही लगन से तू चाहे वह कर सकता है।

 

आज हम सभी Michael Jordan को जानते हैं और उनकी मेहनत का फल हमारी आंखों के सामने है। उनसे काई लोग आज प्रेरणा लेते हैं और ये दुनिया हमें यही सिखाती है की हर वक्त बहानेबाजी करने से सफलता नहीं मिलती बल्कि बालों से आगे निकल कर सोचने और अपनी बुद्धि का सही इस्तेमाल करने से ही जीवन में आगे बढ़ा जा सकता है तो जीवन में हमेशा किसी भी काम को करने के लिए तत्परर हते हैं है ना कि उसे इग्नोर करें।

दोस्तो , उम्मीद करती हूं कि आपको यह कहानी  ” माइकल जॉर्डन की ये कहानी आपकी जिंदगी बदल देगी|Michael Jordan Life Story in Hindi” पसंद आई होगी। मेरी इस कहानी से आपने काफ़ी कुछ सीखा होगा कृपा Comment करके जरूर बताएं।  नीचे दिए गए EMOJI पर क्लिक करके आप इस पोस्ट को लाइक कर सकते हैं। Bell icon 🔔 आइकन पर क्लिक करे और नए पोस्ट को सबसे पहले पाए। ऐसी ही Motivational story के लिए कृपया इस पोस्ट को शेयर करे और हम से जुड़े रहे ।

Story in hindi : इन कहानियों को भी ज़रूर पढ़ें:

  1. अगर आप भी धन के पीछे भाग रहे हैं यह कहानी आपके लिए
  2. साहस के साथ जीवन में कदमों को आगे बढ़ाएं ।
  3. एक संघर्ष जीवन का ।
  4. अपने लक्ष्य को कैसे प्राप्त करें ।
  5. आखिरी प्रयास Best Motivational Story In Hindi
  6. हमेशा सीखते रहो Motivational Story In Hindi
  7. शिकंजी का स्वाद Best Motivational Stories In Hindi 
  8. जब थक जाओ तो ये कहानी पढ़ लेना ।
  9. परोपकार का हीरा
  10.  आपसी तालमेल Best Motivational story
  11. जीवन क्या हैं ? What is life? Motivational Story In Hindi
  12. ब्लू शार्क और मछलियाँ Story in hindi
  13. विश्वास की शक्ति कहानी | Power of faith story in hindi
  14. कुछ कठिन फैसलों के पीछे की कहानी ।। Story In Hindi
  15. दिल की अमीरी ।। Best Motivational Story

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी Share करना चाहते हैं  (Guest Post) तो कृपया अपनी पोस्ट    E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपकी पोस्ट zindagiup.Com प्रकाशित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!