बेहतर सोच, बेहतर कल Inspirational story 2024

बेहतर सोच, बेहतर कल

Inspirational story 2024 :- Hello, आज मैं एक INSPIRATIONAL STORY लेकर आई हूं जो कि ज़िन्दगी में आपको हर काम की इज्जत करना सिखायेगी और साथ ही साथ आपको यह भी बताएगी की कोई भी काम छोटा या बड़ा नही होता और आपको यह एहसास भी दिलाएगी की कभी भी किसी को सलाह दे तो सोच समझकर दे । सलाह मुफ्त में मिलती जरूर है लेकिन उस पर अमल करने में ज़िन्दगी दाव पर लग जाती है। यह कहानी आपको ज़िन्दगी में आपकी सोच को बदलने में मदद करेगी:

आज की कहानी एक कचोरी वाले की है। कचोरी की दुकान काफी प्रसिद्ध थी । आसपास के सभी कंपनी(company) वाले वही कचोरी खाया करते थे। ज्यादातर कंपनी के कर्मचारी लंच(Lunch) के वक्त वहां आकर कचोरी खाते थे।
दुकान में पास में एक बड़ी कंपनी थी । वहां का मैनेजर कचोरी खाते खाते कचोरी वाले से मजाक के मूड में आ गए ।
मैनेजर ने कचोरी वाले से कहा “गोविंद, तुम्हारी दुकान तुमने बहुत अच्छे से मैनेज कर रखी है लेकिन तुम्हें नहीं लगता कि तुम अपना समय और अपनी काबिलियत कचोरी बेचकर बर्बाद कर रहे हो।

 

कोई काम छोटा या बड़ा नहीं होता , लोगो की सोच छोटी - बड़ी होती है ।
कोई काम छोटा या बड़ा नहीं होता , लोगो की सोच छोटी – बड़ी होती है ।

बेहतर सोच, बेहतर कल Inspirational story 2024

इस बात पर कचोरी वाले गोविंद ने कहा” सर मेरा काम आप से कहीं बेहतर है।
10 साल पहले जब मैं रेडी पर समोसे बेचता था, तभी आपकी जॉब (job) लगी थी तब मैं 1 महीने के एक हजार रुपए कमाता था और आपकी पगार Rs.10000 थी।

MORE STORIES:

इन 10 सालों में हम दोनों ने खूब मेहनत की है आप भी बड़ी पोस्ट पर मैनेजर(manager) बन गए और मैं भी रेडी से दुकान तक पहुंच गया हूं आज आप महीने के Rs.100000 कमाते हैं और मैं महीने के Rs.200000।

दुनिया का सबसे आसान काम होता है दुसरो को सलाह देना ।
दुनिया का सबसे आसान काम होता है दुसरो को सलाह देना ।

केवल रुपए ज्यादा होने की वजह से मैं अपने काम को बेहतर नहीं बता रहा हूं मैं बेहतर बता रहा हूं तो वह है मेरे बच्चो के कारण।
जरा सोचिए सर मैंने तो बहुत कम कमाई पर धंधा शुरू किया था। मगर मेरे बेटे को यह सब नहीं झेलना पड़ेगा। मेरी दुकान मेरे बेटे को मिल जाएगी। मैंने जिंदगी में जो भी मेहनत की है उसका लाभ मेरे बच्चे उठाएंगे। जब कि आपकी जिंदगी भर की मेहनत का लाभ आपके मालिक के बच्चे उठाएंगे । अब आपके बेटे को सीधे ही आपकी पोस्ट(Post) पर नहीं बिठाया जाएगा, उसे भी आपकी ही तरह वापस जीरो(zero)से शुरुआत करनी पड़ेगी और वक्त के साथ-साथ फिर वह आपके मुकाम तक पहुंचेगा,जहां अभी आप हो । जबकि मेरा बेटा बिजनेस(Business) को यहां से और आगे लेकर जाएगा और अपने कार्यकाल में हम बहुत आगे निकल जाएंगे अब आप ही बताइए किस का समय और टैलेंट”(talent) बर्बाद हो रहा है।

Moral of this story:

इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि हमें कभी भी किसी भी काम को छोटा नहीं समझना चाहिए हर काम अपनी जगह अलग वैल्यू (value)रखता है। सबके लिए अपना काम बेहतर होता है और वह अपनी भविष्य का सोचकर ही काम करता है। किसी को भी सलाह देना बहुत आसान होता है; लेकिन जो व्यक्ति उसके लिए काम करता है ,मेहनत करता है उसके लिए उस चीज की क्या कीमत है यह कभी भी कोई दूसरा व्यक्ति नहीं समझ सकता है।

We learn from this story that we should never look down upon any work, every work has its own importance and value. Might not everyone loves what they do but most of them do. People work only by thinking of their future. It’s quite easy to advice someone but the value of the stuff he is doing, he knows better than anyone else. Which no one might ever understand.

बेहतर सोच, बेहतर कल Inspirational story 2024

दोस्तो , उम्मीद करती हूं कि आपको यह कहानी  “बेहतर सोच, बेहतर कल Inspirational story 2024”पसंद आई होगी। मेरी इस कहानी से आपने काफ़ी कुछ सीखा होगा कृपा Comment करके जरूर बताएं।  नीचे दिए गए EMOJI पर क्लिक करके आप इस पोस्ट को लाइक कर सकते हैं। Bell icon 🔔 आइकन पर क्लिक करे और नए पोस्ट को सबसे पहले पाए। ऐसी ही  Hindi story के लिए कृपया इस पोस्ट को शेयर करे और हम से जुड़े रहे ।

Story in hindi : इन कहानियों को भी ज़रूर पढ़ें:

  1. अगर आप भी धन के पीछे भाग रहे हैं यह कहानी आपके लिए
  2. साहस के साथ जीवन में कदमों को आगे बढ़ाएं ।
  3. एक संघर्ष जीवन का ।
  4. अपने लक्ष्य को कैसे प्राप्त करें ।
  5. आखिरी प्रयास Best Motivational Story In Hindi
  6. हमेशा सीखते रहो Motivational Story In Hindi
  7. शिकंजी का स्वाद Best Motivational Stories In Hindi 
  8. जब थक जाओ तो ये कहानी पढ़ लेना ।
  9. परोपकार का हीरा
  10.  आपसी तालमेल Best Motivational story
  11. जीवन क्या हैं ? What is life? Motivational Story In Hindi
  12. ब्लू शार्क और मछलियाँ Story in hindi
  13. विश्वास की शक्ति कहानी | Power of faith story in hindi
  14. कुछ कठिन फैसलों के पीछे की कहानी ।। Story In Hindi
  15. दिल की अमीरी ।। Best Motivational Story

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी Share करना चाहते हैं  (Guest Post) तो कृपया अपनी पोस्ट    E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपकी पोस्ट zindagiup.Com प्रकाशित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!