हालातो से कैसे जीते ।। A Story In Hindi 2020

Moral Story in Hindi: 

दोस्तों, हमारे जीवन में कई बार हमें struggles या संघर्षों का सामना करना पड़ता है। कई बार ऐसे situations आते हैं जिनका हमारे जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है। पेश है जीवन के संघर्ष/struggles पर ऐसी ही एक कहानी-

कविता जो अपने पापा के साथ रहती थी। उसकी मां नहीं थी। कविता अपने रोज-रोज कि नई प्रॉब्लम/problems से परेशान हो चुकी थी। जैसे ही उसे लगता कि उसकी प्रॉब्लम खत्म होने वाली है, ठीक दूसरी परेशानी सामने आ जाती थी। आखिरकार उसने अपने पिता को अपनी problem बताइ।
उसके पिता Chef यानी रसोईया थे। वे अपना ज्यादातर वक्त रसोई में ही बिताते थे, इसीलिए उन्होंने एक दिन कविता को समझाने के लिए रसोई में बुलाया। उसे बैठने को कहा और फिर उन्होंने तीन बर्तन लिए और तीनों में पानी डालकर उसे गैस पर ऊंची आंच पर रख दिया। जैसे ही पानी हल्का गर्म होने लगा तो पहले बर्तन में उन्होंने कुछ आलू डाल दिए, दूसरे में कुछ अंडे और तीसरे में कुछ पिसे हुए कॉफी बींस और फिर कविता से बिना कुछ कहे कविता के सामने जाकर बैठ गए और देखने लगे कविता को यह समझ नहीं आ रहा था । वह बस अपने पिता को यह सब करते हुए देख रही थी, लगभग 15 मिनट के बाद उसके पिता ने तीनों बर्तनों को गैस से उतारकर नीचे रख दिया। उन्होंने पहले बर्तन से आलू निकाल कर एक कटोरी में रखे, दूसरे बर्तन से अंडों को निकाल कर दूसरी कटोरी में रखे, फिर तीसरे बर्तन से कॉफी निकाल कर एक कप में रख दी, अब उन्होंने कविता से पूछा,” कविता बताओ- अब तुम्हें क्या दिख रहा है? आलू, अंडे और कॉफी,” कविता ने झट से जवाब दिया।

“The same boiling water that softens the potato hardens the egg.
“The same boiling water that softens the potato hardens the egg.

पिता की सलाह

उसके पिता ने कहा अच्छे से देखो इन को छू कर देखो कविता ने ठीक वैसा ही किया कविता ने देखा कि आलू नरम हो चुके हैं , उनके पिता ने फिर अंडे के छिलके उतार दिए अंडे सख्त / Hard हो चुके थे और आखिर में उन्होंने उसे कॉफी पीने को कहा,’ कविता ने कॉफी को पिया और उसका चेहरा कॉफी की खुशबू से खिल गया।
पापा इसका क्या मतलब हुआ,” कविता ने कहा ।

पढ़ें:  खुशियां खरीदने से नहीं बांटने से मिलती है।

फिर उन्होंने समझाया कि आलू, अंडे और कॉफी बींस में प्रत्येक को एक ही समान उबलते पानी का सामना करना पड़ा हालांकि हर एक ने अलग तरह से प्रतिक्रिया दी।
आलू मजबूत कठोर अविश्वसनीय था लेकिन उबलते पानी में उससे नरम और कमजोर बना दिया ठीक इसी तरह अंडा पहले नाजुक था बाहर का हिस्सा उसके अंदर के हिस्से को बचा रहा था लेकिन उबलते पानी में आने से अंडे के अंदर का हिस्सा सख्त हो गया हालाकी पीसी हुए कॉफी बींस यूनीक यानी आदित्य थे उबलते पानी के संपर्क में आने से उन्होंने पानी को बदल दिया कुछ नया बना दिया इनमें से तुम क्या हो पिता ने पूछा कविता कुछ नहीं बोल पाई और बस मुस्कुरा दी उसे समझ आ गया था उसके पिता ने उसे समझाते हुए कहा सवाल यह उठता है कि जब कोई समस्या दरवाजे पर दस्तक देती है तो तुम कैसी प्रतिक्रिया देती है क्या तुम एक आलू,एक अंडा या कॉफी बीन हो। हम क्या हैं और हम क्या चाहते हैं ? यह परिस्थितियों पर निर्भर करता है।

पढ़ें:   इत्ती सी ख़ुशी ।

हालातो से कैसे जीते ।। A Story In Hindi 2020

Moral of this story:

हमारी जीवन में भी कई सिचुएशन/ situations ऐसी आती है जिसमें हम हार मान लेते हैं या निराश हो जाते हैं या फिर खुद को बदल देते हैं। कई बार सिचुएशन हमारे अकॉर्डिंग// According होती है तो हमें अच्छा लगता है और जब हमारे विपरीत होती है तो हम बहुत निराश हो जाते हैं दोस्तों जीवन इसी का नाम है। जीवन सभी झुकाव, असफलताओं को अपनाने और उनसे सीखने का ही है। हम क्या हैं और हम क्या चाहते हैं यह परिस्थितियों पर निर्भर करता है।

Life is about how we respond to the situations and conditions we face. It’s about 1% of our actions and 99% of our reactions to the circumstances we face. What we are and what we wanna be depends on us and not on the circumstances. It’s you, on whom it depends to bring out the best in any situation. Conditions and problems nurture you and shape you for life and for lifetime. Get the best of ot. Be the best of you!

अंग्रेजी में एक कहावत है,-

The same boiling water that softens the potato hardens the egg. It’s about what you’re made of, not the circumstances.”

दोस्तो , उम्मीद करती हूं कि आपको यह कहानी पसंद आई होगी। मेरी इस कहानी से आपने काफ़ी कुछ सीखा होगा कृपा Comment करके जरूर बताएं।  नीचे दिए गए EMOJI पर क्लिक करके आप इस पोस्ट को लाइक कर सकते हैं। Bell icon 🔔 आइकन पर क्लिक करे और नए पोस्ट को सबसे पहले पाए। ऐसी ही Motivational story के लिए कृपया इस पोस्ट को शेयर करे और हम से जुड़े रहे ।

94 thoughts on “हालातो से कैसे जीते ।। A Story In Hindi 2020

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!