ये कहानी आपको सफल बना सकती है Success Motivational story

 

Success Motivational story in Hindi – Hello, दोस्तो आज मैं एक Success Motivational story लेकर आई हूं जो कि आप को मोटिवेट करेगी और साथ ही साथ जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए आप को प्रेरित करेगी और आपको बताएगी कि आपको जिंदगी में कभी भी किसी भी situation में हार नही माननी है और पीछे मूड कर नहीं देखना हैं । हमेशा प्रयास करते रहना चाहिए क्योंकि प्रयास ही आपको एक बेहतर इंसान बनाता हैं। आगे बढ़ना है ताकि आप जिंदगी में हमेशा ऊपर की तरफ बढ़े है। तो आइये जानते हैं आज की कहानी के बारे में –

 

ये कहानी आपको सफल बना सकती है Success Motivational story

आज की कहानी एक व्यक्ति की है जो कि एक बड़े शहर में रहता था एक दिन रास्ते पर पैदल जा रहा था। अचानक ही वह एक सर्कस के बाहर रुक कर रस्सी से बंधे हुए एक हाथी को देखने लगा।

वह सोच रहा था कि जो हाथी जाली, मोटे चैन या कड़ी को भी तोड़ देने की शक्ति रखता है वह एक साधारण रस्सी से बंधे होने पर भी कुछ नहीं कर रहा और चुपचाप खड़ा है।

 

उस व्यक्ति नें तभी देखा कि हाथी के पास एक ट्रेनर भी खड़ा था। यह देखकर उस व्यक्ति ने ट्रेनर से पूछा कि यह हाथी अपनी जगह से इधर-उधर क्यों नहीं हिल रहा है,”उसने जवाब दिया कि जब यह हाथी छोटा था तब भी हम इसको इसी रस्सी से इसे बांधते थे। पर तब यह हाथी छोटा था, यह बार-बार इस रस्सी को तोड़ने की कोशिश किया करता था, पर कभी इस रस्सी को तोड़ नहीं पाया और कई बार कोशिश करने के बाद भी रस्सी नहीं टूटी तो हाथी को यह विश्वास हो गया कि रस्सी को तोड़ना असंभव है। जबकी आज वह बहुत बड़ा हो चुका है और रस्सी को तोड़ने की ताकत रखता फिर भी वह ये सोच कर कोशिश ही नहीं कर रहा है कि पूरे जीवन में इस रस्सी को तोड़ नहीं पाया तो अब क्या तोड़ पाउँगा। यह सुनकर वह व्यक्ति दंग रह गया ।

 

उस हाथी की तरह हम में से भी कई लोग ऐसे हैं जो अपनी जिंदगी में कोशिश करना छोड़ चुके हैं। क्योंकि वह कई बार कोशिश करने के बाद भी असफल रहे। लेकिन उन्हें बार-बार कोशिश करते रहना चाहिए, क्योंकि हो सकता है इस बार सफलता उनके हाथ लग जाए।

Best motivational story 

Moral of this story:

जीवन में बार-बार असफल होने पर ही सफलता का रास्ता दिखता है। यह बात हमें कभी नहीं भूलनी चाहिए। कोई भी रास्ता कभी भी आसान नहीं होता है उसमें मुश्किलें आती है मुश्किलों को पार करके ही जीत का रास्ता खुलता है । कभी भी असफल होने से हमें निराश नहीं होना चाहिए बल्कि सफल होने के लिए नए विचार बनाने चाहिए साथ ही साथ उन विचारों पर काम करना चाहिए। हमें प्रयास करते रहना जरूरी हैं क्योंकि प्रयास ही आपको एक बेहतर इंसान बनाता हैं। हमेशा आगे बढ़ते रहना चाहिए, एक दिन सफलता हमारे पैर चूमेगी।

Success is seen only after repeated failures in life. We should never forget this. No road is ever easy, there are difficulties in it, only the path to victory opens up. We should not be discouraged from ever failing, but to create new ideas to succeed, as well as work on those ideas. We need to keep trying because effort only makes you a better person. One should always keep moving forward, one day success will kiss our feet.

दोस्तो , उम्मीद करती हूं कि आपको यह कहानी पसंद आई होगी। मेरी इस कहानी से आपने काफ़ी कुछ सीखा होगी कृपा Comment करके जरूर बताएं। ऐसी ही Motivational story के लिए कृपया इस पोस्ट को शेयर करे और हम से जुड़े रहे Thank You

One thought on “ये कहानी आपको सफल बना सकती है Success Motivational story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!