एक हीरे के व्यापारी की कहानी Motivational story

Motivational story in Hindi – Hello, दोस्तो आज मैं एक  Motivational story लेकर आई हूं जो कि आप को मोटिवेट करेगी और साथ ही ज़िन्दगी के एक जरूरी पहलू के बारे में भी बताएगी। आपको जिंदगी में कभी भी किसी भी situation में अपने कर्तव्यों से पीछे नहीं हटना हैं । हमेशा पालान करते रहना चाहिए क्योंकि कर्तव्य और ज़िम्मेदारी ही आपको एक बेहतर इंसान बनाता हैं। जो आपको बहुत कुछ सिखाएगा और आपको सफलता के मार्ग में आगे भी ले कर जाएगा। तो आइये जानते हैं आज की कहानी एक हीरे के व्यापारी की कहानी के बारे में –

 

आज की कहानी एक हीरे के व्यापारी की कहानी (Motivational story)  की है। एक बड़ा सेठ उसकी दुकान पर आया और कहा कि मुझे आपसे हीरों का बड़ा सौदा करना है लेकिन पहले मैं सैम्पल (sample) देखना चाहता हूँ । व्यापारी ने कहा कि मैं अभी घर से ले आता हूँ । घर पास ही था , वह घर में गया और वापस आया । 

उसने सेठ से कहा- मैं क्षमा चाहता हूँ , मैं इस समय आपको सैम्पल नहीं दिखा सकता क्योंकि सैम्पल जिस अलमारी में रखा है , उसकी चाबी मेरे पिताजी के सिरहाने के नीचे है। और इस समय वे गहरी नींद में हैं । कुछ समय से , बीमार चल रहे हैं और ठीक से सो भी नहीं पाते , आज उनको गहरी नींद आई हुई है , मैं उन्हें डिस्टर्ब (disturb) नहीं करना चाहता । सेठ ने कहा , भाई देख लो , सौदा तुम्हारे फायदे का है । बिना सैम्पल देखे तो हम सौदा नहीं करते ।

व्यापारी ने कहा , मेरी भी मजबूरी है , मैं आपको दिखा नहीं सकता अभी । व्यापारी ने फिर कहा कि यह सौदा नहीं हुआ तो आपको लाखों का नुकसान हो जाएगा । व्यापारी ने जवाब दिया , भले हो जाए लेकिन मैं अपने पिताजी की नींद में बाधा नहीं डाल सकता । सेठ चला गया ।

Motivational story
Motivational story

Motivational story:

लेकिन कुछ देर बाद फिर आया और कहा कि मुझे आपसे ही हीरों का सौदा करना है , मुझे सैम्पल भी नहीं देखना है और सौदा पक्का । व्यापारी को आश्चर्य हुआ । सेठ ने कहा कि मैंने आपकी बात पर विचार किया और मुझे महसूस हुआ कि जो व्यक्ति अपने पिता का इतना आदर करता , ध्यान रखता कि उनकी नींद के लिए लाखों का फायदा छोड़ दिया , वह मेरे साथ धोखाधड़ी नहीं करेगा । मुझे आप पर पूर्ण विश्वास है इसलिए सैम्पल देखने की आवश्यकता नहीं , मैं आपसे ही सौदा करता हूँ।

Respect your parents always
Respect your parents always

Read recent story : यह कहानी आपको ज़िन्दगी में हमेशा खुश रहना सिखा देगी Best motivational story

Moral of this story:

इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि हमें बड़ो का आदर करना चाहिए। अगर आप किसी का सम्मान करोगे, तभी आपको सम्मान मिलेगा। अगर हम हमेशा दूसरों का सम्मान करेंगे तो हमें भी आदर और सम्मान की दृष्टि से परखा जाएगा। जिस तरह से सौदा करने वाला व्यापारी पर विश्वास करने लगता है इसी तरह से दूसरे लोग भी हम पर विश्वास करेंगे और हम जिंदगी में इसी तरह से आगे बढ़ते रहें। ज़िन्दगी में पैसा आएगा और जाएगा पर अपने माता- पिता की सेवा करना कभी भी नहीं भूलना चाहिए । अगर आप सेवा नहीं करोगे तो आप भी सेवा नहीं पाओगे । माँ बाप की सेवा करना हमारा धर्म है । माँ बाप की सेवा करना भगवान की सेवा करने के बराबर हैं ।

We learn from this story that we should respect elders. If you respect someone, then only you will get respect. If we will always respect others, then we too will be tested with respect and respect. The way the bargainer starts trusting the businessman, in the same way other people will also believe in us and we should keep moving forward in this way in life. Money will come and go in life, but never forget to serve your parents. If you do not do service, you will not be able to serve either. It is our religion to serve the parents. Serving the parents is equivalent to serving the Lord.

 

दोस्तो , उम्मीद करती हूं कि आपको यह कहानी पसंद आई होगी। मेरी इस कहानी से आपने काफ़ी कुछ सीखा होगी कृपा Comment करके जरूर बताएं।  नीचे दिए गए EMOJI पर क्लिक करके आप इस पोस्ट को लाइक कर सकते हैं । ऐसी ही Motivational story के लिए कृपया इस पोस्ट को शेयर करे और हम से जुड़े रहे ।

Thank You

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!