यह कहानी आपको ज़िन्दगी में हमेशा खुश रहना सिखा देगी || Best motivational story


Motivational story in Hindi
– Hello, आज मैं एक MOTIVATIONAL STORY लेकर आई हूं जो कि आप को motivate करेगी और साथ ही साथ जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए आप को प्रेरित करेगी और आपको यह बताएगी कि आपको जिंदगी में किस तरीके से अपनी situation को हैंडल करना है और आगे बढ़ना है ताकि आप जिंदगी में हमेशा ऊपर की तरफ बढ़े है।यह कहानी आपको ज़िन्दगी में हमेशा खुश रहना सिखा देगी। Best motivational story

 

आज की कहानी ऐसे व्यक्ति की जो अपने काम से बहुत परेशान था और ऑफिस में अपने वर्क लोड से बहुत फ्रस्ट्रेटेड, घर में अपने बीवी बच्चों से भी परेशान रहता था। बॉस की डांट से बहुत दुखी था। इस तरह से वह अपनी जिंदगी से पूरी तरह से थक चुका था । वह कभी भी दोस्तों रिश्तेदारों से बात नहीं करता था, अगर उनका फोन आता था तो वह हमेशा यह सोचता था कि उनका फोन क्यों आ रहा है । उसने पूरी तरह से अपने आप को खो दिया था। उसकी लाइफ में कुछ भी एक्साइटेड और क्रेज़ी (excited and crazy) नहीं था। उसको हमेशा यह लगता था मैं हूं या नहीं हूं , बराबर है।

workload is not a burden anyone should bear
workload is not a burden anyone should bear

 

एक बार की बात है Sunday का दिन था। वह अपने घर पर office का काम कर रहा था, तभी उसका बेटा आता है बोलता ” पापा- पापा मुझे होमवर्क करवा दीजिए”। अब वह व्यक्ति हमेशा की तरह थका हारा परेशान अपने ऑफिस का काम कर रहा था और उसने बच्चे को डांट दिया और कहा कि” मैं अपने ऑफिस के काम करूं या घर पर बैठकर तुम्हारे काम करू ।” बच्चे का मुंह उतर जाता है और वह अपने रूम में चला जाता है ।

थोड़ी देर बाद में उस आदमी को realize होता है कि मैंने शायद बच्चे को गलत ही डांट दिया मुझे एक बार जाकर उसका होमवर्क कंप्लीट करवा देना चाहिए | वह जब कमरे में जाता है तो देखता हैं कि बच्चा तो सो चुका होता है, उसकी होमवर्क की कॉपी उसके पास पड़ी होती है । वह सोचता है कि देख लेते हैं इसने होमवर्क कंप्लीट किया है कि नहीं । वह कॉपी देखता है और उसमें लिखा होता है निबंध लिखें ?
उस निबंध का Title होता है ऐसे काम जो आपको शुरू में तो अच्छे नहीं लगते हैं पर धीरे-धीरे अच्छे लगने लगते हैं।

बच्चे ने उसमें पहला point लिखा होता है Thank You so Much फाइनल एग्जाम का, जो स्टार्टिंग में तो अच्छे नहीं लगते लेकिन जब वे चले जाते हैं तो उसकी वजह से summer vacation आ जाते है जो मुझे बहुत अच्छे लगते है ।

सेकंड point में लिखता है Thank You so Much उन सभी कड़वी दवाइयों का, जो स्टार्टिंग में तो बिल्कुल कड़वी लगती और बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगती है लेकिन जब हम लोग ठीक हो जाते हैं तो हमें बहुत अच्छा लगता है।

और थर्ड point में लिखता है Thank You so Much GOD मुझे पापा देने के लिए, स्टार्टिंग में जब वो मुझे डांटते हैं तो बिल्कुल अच्छा नहीं लगता है और रोना भी आता है, लेकिन जब वह मनाने के लिए बाहर घुमाने ले जाते हैं, हमें खिलौने दिलाते हैं तो मुझे बहुत अच्छा लगता है इसीलिए थैंक यू सो मच गॉड मुझे पापा देने के लिए ही क्योंकि मेरे दोस्त के तो पापा भी नहीं है ।

Life is beautiful
Life is beautiful

यह आखिरी लाइन पढ़कर उस आदमी की आंखों में आंसू आ जाते है। उसको समझ आता है कि वह अपनी जिंदगी में क्या कर रहा हैं। ये छोटा सा बच्चा यह बात अच्छे से समझ सकता है कि कुछ चीजों को हमें अच्छा भी मानना चाहिए और बुरा भी मानना चाहिए । जरूरी नहीं है कि जो चीज हमें अभी अच्छी नहीं लग रही है वह हमेशा के लिए बुरी हो ।

MORE STORIES:

उस आदमी को realize होता है और वह हाथ जोड़ता है और मन ही मन में भगवान को बोलता है कि Thank You so Much भगवान मुझे घर देने के लिए बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिनके सर पर छत भी नहीं है। Thank You so much भगवान मुझे परिवार देने के लिए बहुत सारे लोग तो ऐसे हैं जो दुनिया में अकेले हैं।
Thank You so Much मुझे ऑफिस का इतना काम देने के लिए बहुत सारे लोग ऐसे जिनके पास नौकरी नहीं है और काम भी नहीं है।(Best motivational story)

Moral of this story:

इस  कहानी  से यही बात समझ आती कि लाइफ में हमेशा अच्छा नहीं हो सकता है अच्छा बनाना पड़ता है। हो सकता है, कुछ चीजें जो अभी अच्छी नहीं लग रही हो पर FUTURE में जाकर आपके लिए बहुत अच्छी हो सकती हैं ।इसीलिए कभी भी किसी भी सिचुएशन में खुद को दुखी नहीं करना चाहिए बल्कि सूझबूझ और समझ से काम ले। हमेशा धैर्य रखना बहुत जरूरी होता है और खुद को Positive रखना उससे भी ज्यादा जरूरी है। हमेशा  motivate करते रहिए और आगे बढ़ते रहिए। life में ये भी वक्त ,जो बुरा है, वह भी गुजर जायेगा और हमेशा मुस्कुराते रहिए।

दोस्तो , उम्मीद करती हूं कि आपको यह कहानी पसंद आई होगी। मेरी इस कहानी से आपने काफ़ी कुछ सीखा होगा कृपा Comment करके जरूर बताएं।  नीचे दिए गए EMOJI पर क्लिक करके आप इस पोस्ट को लाइक कर सकते हैं। Bell icon 🔔 आइकन पर क्लिक करे और नए पोस्ट को सबसे पहले पाए। ऐसी ही Motivational story के लिए कृपया इस पोस्ट को शेयर करे और हम से जुड़े रहे ।

Story in hindi : इन कहानियों को भी ज़रूर पढ़ें:

  1. अगर आप भी धन के पीछे भाग रहे हैं यह कहानी आपके लिए
  2. साहस के साथ जीवन में कदमों को आगे बढ़ाएं ।
  3. एक संघर्ष जीवन का ।
  4. अपने लक्ष्य को कैसे प्राप्त करें ।
  5. आखिरी प्रयास Best Motivational Story In Hindi
  6. हमेशा सीखते रहो Motivational Story In Hindi
  7. शिकंजी का स्वाद Best Motivational Stories In Hindi 
  8. जब थक जाओ तो ये कहानी पढ़ लेना ।
  9. परोपकार का हीरा
  10.  आपसी तालमेल Best Motivational story
  11. जीवन क्या हैं ? What is life? Motivational Story In Hindi
  12. ब्लू शार्क और मछलियाँ Story in hindi
  13. विश्वास की शक्ति कहानी | Power of faith story in hindi
  14. कुछ कठिन फैसलों के पीछे की कहानी ।। Story In Hindi
  15. दिल की अमीरी ।। Best Motivational Story

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी Share करना चाहते हैं  (Guest Post) तो कृपया अपनी पोस्ट    E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपकी पोस्ट zindagiup.Com प्रकाशित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!